भारत में कुल कितने देश हैं और भारत का सबसे बड़ा देश कौनसा है।

Bharat me kitne desh hai यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसका नाम यहां के धर्म के अनुसार रखा गया है भारत में लगभग 80% हिंदू धर्म के लोग निवास करते हैं इसलिए इसे हिंदुस्तान के नाम से भी जाना जाता है जबकि दुनिया में भारत के अलावा ऐसा कोई देश नहीं है जिसका नाम वहां पर रहने वाले लोगों के धर्म के अनुसार रखा गया है।

bharat me kul kitne desh hai

दोस्तों, भारत में कितने देश हैं इस प्रश्न के उत्तर के बारे में बहुत लोग जानना चाहते हैं इसीलिए आज के इस लेख में हम इससे संबंधित जानकारी आपको देंगे। जिसमे हम बताएंगे कि भारत में देशों की संख्या कितनी हैं। क्या वाकई, भारत में कोई अन्य देश भी है या नहीं ? आइए जानते हैं।

भारत में देशो की संख्या कितनी है

सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि भारत स्वयं एक देश है जो कि दुनिया के सबसे पहले बडे एशिया महाद्वीप में स्थित है। मतलब भारत में एक भी देश नहीं है। बल्कि भारत खुद एक देश है जिसमे 29 राज्य तथा 7 केंद्र शासित प्रदेश है। हां, लेकिन अगर आप दुनिया मे कितने देश है इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं तो इस इसके बारे में पूरी detail में discuss कर चुके हैं।

भारत देश के बारे में सामान्य जानकारी

भारत देश एक विकासशील देश है जिसने 15 अगस्त 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी। तभी से भारत विकसित देशों में अपना नाम दर्ज कराने के लिए मशक्कत कर रहा है। वर्तमान समय में लगभग 2018 के आंकड़ों के अनुसार 132 करोड़ लोग निवास करते हैं जो कि दुनिया का दूसरा सबसे जनसंख्या वाला देश है जबकि पहले स्थान पर भारत का पड़ोसी देश चीन है और जहां पर लगभग 140 करोड़ लोग निवास करते हैं। भारत क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है जो कि 3,287,263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहाँ के लोगो द्वारा हिंदी और इंग्लिश भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है इसके अलावा यहां पर अन्य भाषाएं जैसे कि डोंगरी कन्नड़, बंगाली, मलयालम, मराठी, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, उर्दू, तेलुगू आदि भी बोली जाती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.