ब्राजील देश कब आजाद या स्वतंत्र हुआ था।

ब्राजील देश कब आजाद हुआ (when Brazil was independent) अगर आप इस question का answer ढूंढ रहे हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस लेख में ब्राजील कब आजाद हुआ इसके बारे में जानकारी आपको देंगे और इसी में साथ हम ब्राजील देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो आपके exam point of view से बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है इसीलिए आइए जानते हैं ब्राजील कब आजाद हुआ।

brazil desh kab aajad freedom huaa

ब्राजील भी भारत देश की तरह ही अंग्रेजो (UK) के द्वारा गुलामी की जंजीरों में बहुत बरसों तक बंधा रहा था। और इसे United kingdom से आजादी 7 सितंबर 1822 को प्राप्त हुई थी। परंतु इसको स्वतंत्रता को मान्यता 29 अगस्त 1825 को मिली। जिसके बाद इसमे गणतंत्र की स्थापना 15 नवंबर 1880 को हुई और वर्तमान समय में ब्राजील में जो संविधान चल रहा है उसका गठन 5 अक्टूबर 1988 में हुआ और तब से यहां पर यही संविधान लागू है।

ब्राजील देश के बारे में सामान्य जानकारी

ब्राजील, दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यह देश लगभग 8,515,767 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि दुनिया का क्षेत्रफल के आधार पर पांचवा तथा जनसंख्या के आधार पर छठवां सबसे बड़ा देश है। इस देश की राजधानी ब्राजीलिया है जबकि यहां का सबसे बड़ा शहर “साओपाउलो” है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.