दुनिया का सबसे बड़ा आदमी कौन है।

जब भी दुनिया के सबसे बड़े आदमियों की चर्चा होती है तो 3 लोगों के बारे में जरूर पूछा जाता है। पहला पैसे में सबसे बड़ा यानि की सबसे अमीर आदमी, फिर लंबाई में सबसे बड़ा और आखिर में सबसे ज्यादा मोटा या वजनी आदमी। आइए जानें कौन है दुनिया के सबसे लंबे, मोटे और अमीर आदमी।

duniya ka sabse bada aadmi koun hai

  • दुनिया का लंबाई में सबसे बड़ा आदमी

वर्तमान में 8 फीट 2.8 इंच लंबे सुल्तान कोसेन दुनिया के सबसे अधिक लंबाई के जीवित मनुष्य है। तुर्की के रहने वाले सुल्तान कोसेन पेशे से किसान हैं और आप को ये जान कर आश्चर्य होगा की वे 22 नंबर का जूता पहनते हैं। 1982 में जन्मे सुल्तान कोसेन सबसे लंबे आदमी का Guinness World Record रखते हैं। विश्व के Recorded इतिहास में अमेरिका के Robert Wadlow, 8 ft 11.1 in की लंबाई के साथ, सबसे लंबे इंसान थे। Robert की मृत्यु 1940 में हुई थी।

  • दुनिया का सबसे मोटा आदमी

वर्तमान 2018 में Juan Pedro Franco Salas दुनिया के सबसे ज्यादा वजन वाले जीवित इंसान हैं। 18 दिसम्बर 2016 को इनका कुल वजन 594.8 kg (1,311 lb 4.9 oz; 93 st 9 lb). रेकॉर्ड किया गया था जो किसी जीवित व्यक्ति के लिए विश्व का सबसे अधिक वजन है। मेक्सिको के रहने वाले Juan Pedro Franco Salas का जन्म 1985 में हुआ था। मेडिकल ट्रीटमेंट के बाद अब उनका वजन 345 kg. हो गया है। इतिहास की बात करें तो अमेरिका के Jon Brower Minnoch सबसे अधिक 635 kg. वजन वाले मनुष्य थे। लेकिन अब वे जीवित नहीं हैं।

  • दुनिया का सबसे अमीर आदमी

Amazon कंपनी के मालिक जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे वाले आदमी हैं। Jeff Bezos की कुल संपत्ति $150 billion से अधिक के स्तर को छू चुकी है। वर्तमान में उनका Net Worth ‎US$125.8 billion(नवम्बर 2018 में )है। ये दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी माइक्रोसॉफ़्ट के बिल गेट्स से $55 billion ज्यादा है।अमेरिका के रहने वाले Jeff Bezos ने Amazon कंपनी की शुरुआत July 5, 1994 को की थी। इस कंपनी का मुख्यालय Seattle, Washington में है और अब ये पूरी दुनिया में व्यापार करती है। Jeff Bezos दुनिया के पहले आदमी हैं जिनकी Net Worth $150 billion तक पहुंची है। वर्तमान में Mr. Bezos Amazon के CEO हैं।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.