गूगल की खोज किसने और कब की थी।

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जानी वाली कोई सेवा है तो गूगल (Google) है। Google हर जगह मौजूद है। Search Engine, मनोरंजन, विज्ञापन, शिक्षा, सेवाएँ, स्वास्थ्य, IT, और न जाने क्या-क्या है Google के अंदर। अमेरिका से शुरू हुई ये कंपनी आज दुनिया की सबसे बड़ी Tech कंपनी बन चुकी है। आईए जानते हैं कि गूगल का इतिहास क्या है और इसकी खोज किसने और कब की थी।

google ki khoj kisne ki thi

गूगल का आविष्कार किसने किया और गूगल का पूरा इतिहास

Google search engine को Larry Page और Sergey Brin ने 1995 में उस वक्त बनाया था जब वे Stanford University में PhD के छात्र थे। Larry Page ने World Wide Web पर अपनी doctoral thesis लिखने का फैसला किया था। इसके बाद Page ने अपनी थेसिस में Web के link structure पर फोकस कर के एक ऐसा algorithm बनाने का फैसला किया जो Web pages को उनके महत्व के हिसाब से Rank कर सके। Sergey Brin ने इसमे मदद कि और जल्द ही दोनों ने मिलकर एक ऐसे प्रोग्राम को Create किया जो Sites को point करने वाले लिंक्स को उनकी Importance के अनुसार क्रम में Rank कर सकें। इस Algorithm को उन्होने PageRank का नाम दिया और Backrub (उनके द्वारा डिज़ाइन किया गया सर्च इंजिन) के साथ जोड़ दिया।

लेकिन इस PageRank की खासियत क्या थी? उस दौर के सर्च Engines, results को वेब pages पर कितनी बार आता है इस हिसाब से rank करते थे। लेकिन PageRank ने Websites को उनके महत्व और वेब Pages के नंबर के आधार पर Rank करना शुरू किया था जो अपने आप में एक नयी तकनीक थी।

4 September 1998, Menlo Park, California, United States में गूगल को Incorporate किया गया और September 21, 1999 को Google ने अपने Beta Status (इसका अर्थ है की ये साइट अभी testing में है) को हटा लिया था। यानि इस दिन से Google पूरी तरह से कमर्शियल उपयोग में आ गया। Google.com domain को September 15, 1997 के दिन रजिस्टर्ड किया गया था।

 कैसे गूगल नाम पड़ा

Larry Page और Sergey Brin ने जिस सर्च Engine को 1995 में डिज़ाइन किया था उसे Backrub नाम दिया गया था क्योंकि वो Backlinks के माध्यम से सर्च करता था। लेकिन जल्द ही वो समझ गए कि ये नाम उतना उपायुक्त नहीं है। इसके कारण उन्होने अपने सर्च इंजिन का नाम बदलकर Google रख लिया जो कि Googolplex पर आधारित है। Googolplex एक संख्या है जिसका मान 1 के आगे 100 शून्य लगाने के बराबर है।

 गूगल क्या-क्या करता है?

Google 2015 में restructuring के बाद अब Umbrella कंपनी Alphabet का हिस्सा है।

गूगल जो सर्विसेस देता हैं उनमें Gmail, गूगल Search Engine, YouTube, Google Drive, web browser Chrome, Blogger.com, Android (mobile operating system), Pixel mobile, Google Docs, Google Earth, Google Books, Google Ads, Google Maps, Google News, और Google Play, इत्यादि प्रमुख हैं।

3 Comments

  1. Sangisathi Charitable Foundation December 4, 2018
  2. Sangi SAthi December 4, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.