MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है और एमबीबीएस क्या है।

MBBS क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या पता है। यह हो सकता है कि आपको इसके बारे में पता ना हो लेकिन एमबीबीएस नाम आपने जरूर सुना होगा क्योंकि यह एक बहुत ही कॉमन शब्द है जिस पर बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय दत्त की मूवी “मुन्ना भाई एमबीबीएस” में भी इसके बारे में बताया गया है। आपने भी वह movie जरूर देखी होगी कि मुन्ना भाई कैसे एमबीबीएस डिग्री को प्राप्त करने के लिए कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और फिर वहां पर इस डिग्री को पाने के लिए किस तरह मेहनत करते हैं।

mbbs ka full form kya hota hai

चलिए। अब हम इस फिल्म के बारे में बात ना करते हुए, सबसे पहले हम जानते हैं कि आखिर! यह डिग्री किस field से संबंधित होती है। दरअसल, एमबीबीएस एक मेडिकल डिग्री है जो कि डॉक्टर बनने के लिए की जाती है। इस डिग्री में admission लेने के लिए (CET) कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और (AIMEE) ऑल इंडिया मेडिकल एंटरेंस एग्जामिनेशन test देना पड़ता है। जिसमे apply करने वाले कैंडिडेट की उम्र 17 वर्ष होनी आवश्यक है।

इस course बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करने के बाद हमें mbbs ka full form क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं दोस्तों, एमबीबीएस का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है। इसे हिंदी में “चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के स्नातक की स्नातक” के नाम से जाना जाता है।

एमबीबीएस medical field का एक बहुत ही अच्छा कोर्स माना जाता है जिसकी अवधि 5.5 साल की होती है। इस पूरी अवधि में 1 साल की internship भी शामिल होती है जो कि इस कोर्स को करने वाले प्रत्येक छात्र/छात्रा के लिए compulsory होती है।

Mbbs कोर्स को करने के बाद गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में 20,000 से 50,000 हजार तक की सैलरी मिलती है और इस डिग्री को करने का एक फायदा यह भी है कि अगर इसमें गवर्नमेंट जॉब नहीं मिलती है तो अपना खुद का एक क्लीनिक खोल सकते हैं जिसके द्वारा घर बैठे लाखों रुपए महीने की कमाई की जा सकती है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.