माउस का आविष्कार किसने किया तथा इसका अविष्कार कब हुआ था।

कंप्यूटर का आविष्कारक मानव जगत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण आविष्कार माना जाता है जिसने मनुष्य के काम बहुत ही आसान बना दिया है। परंतु कंप्यूटर पर इसके पार्ट्स के बिना काम करना इतना आसान नहीं था। इसलिए इसमें विभिन्न parts को जोड़ा गया है जिनके द्वारा इसे आसानी से चलाया जा सके। इन्हीं महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक पार्ट इसका माउस(mouse) भी है। जिसकी बदौलत आज लोग कंप्यूटर को बड़ी ही आसानी से operate कर सकते हैं। माउस कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना शायद ही कंप्यूटर को इतनी तेजी से चलाया जा सके परंतु माउस का आविष्कार किसने किया इसकी जानकारी शायद ही आपको हो। इसलिए अगर आप इस question का answer जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को जरूर पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि mouse ka aviskar kisne kiya और साथ में ही आपको माउस के आविष्कारक के बारे में सामान्य जानकारी देंगे।

mouse ka aviskar kisne kiya tha

माउस के आविष्कारक के बारे में जानकारी

माउस का आविष्कार “डग्लस कार्ल एंजलवर्ट” के द्वारा किया गया था। इन्होंने माउस का आविष्कार सन 1960 में किया था परंतु इसका पेटेंट इनके द्वारा 17 नवंबर 1970 को करवाया गया।

जब पहले माउस का आविष्कार हुआ तब यह लकड़ी का हुआ करता था जिसे चलाने के लिए इसमें धातु के दो पहिए लगे हुए थे।

माउस का नाम “माउस” इसलिए रखा गया क्योंकि यह दिखने में किसी चूहे के जैसा लगता था। दरसअल, इसका आकार चौकोर हुआ करता था जिसमें पीछे से एक लंबा सा तार निकला हुआ था जो किसी चूहे की पूछ की तरह लगता था। इसे देखकर ही विज्ञानिको ने इसे माउस कहकर पुकारना शुरू कर दिया। तभी से इसे अब तक माउस के नाम से ही जाना जाता है।

माउस के आविष्कारक डग्लस एंगेलबर्ट के बारे में सामान्य जानकारी

डग्लस कार्ल एंजलवर्ट का जन्म 30 जनवरी 1925 में पोर्टलैंड के ओरेगॉन नामक स्थान पर हुआ था। डग्लस बचपन से ही एक बहुत ही इंटेलिजेंट स्टूडेंट थे। जो बाद में दुनिया भर में एक engineer और Inventor के रूप में जाने जाते थे। इसके अलावा वह वर्तमान में कंप्यूटर के माउस के आविष्कारक के रूप में भी दुनिया भर में जाना जाता है।

इस महान आविष्कारक की मृत्यु 13 जुलाई 2013 में अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में हुई थी। परंतु आज भी जब माउस के अविष्कार की बात आती है तो इनका नाम बड़े ही गर्व से लिया जाता है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.