फिलीपींस का कुल क्षेत्रफल कितना है। Philippines ka chetrafal kitna hai

फिलीपींस, दुनिया के सबसे बड़े एशिया महाद्वीप में के दक्षिण – पूर्व में स्थित एक देश है। जो 7000 से ज्यादा छोटे-छोटे दीपों से मिलकर बना हुआ है जहाँ पर बौद्ध धर्म के लोग सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। फिलीपींस, एशिया का बहुत ही खूबसूरत देश है जहां पर लोग घूमने की इच्छा रखते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि फिलीपींस देश कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है अगर नहीं तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको इस question का answer देंगे।

phlippines kab aajad huaa

क्षेत्रफल के आधार पर फिलीपींस देश ज्यादा बड़ा नहीं है। यह लगभग 3,00,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ एक देश है जो क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 72 वॉ सबसे बड़ा देश है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि यह देश के द्वीप समूह से मिलकर बना हुआ है। परंतु इन सभी दीप समूह में से 11 दीप समूह ऐसे हैं जो कि फिलीपींस देश का लगभग 95% क्षेत्रफल का हिस्सा ढ़के हुए है आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें बाकी के बचे दीप समूह कितने छोटे होंगे।

Philippines का सबसे बड़ा दीप “लुज़ॉन” है जो कि लगभग 1,05,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

इस देश के ज्यादातर क्षेत्रफल पर भूमि है जोकि लगभग 99.38% हिस्सा cover करती है और बाकी के बचे हुए 0.62 क्षेत्रफल पर जल स्थित है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.