फिलीपींस कब आजाद या स्वतंत्र हुआ था। Philippines Kab Aajad Huaa

अगर आप इस question का answer ढूंढ रहे हैं कि फिलीपींस कब आजाद हुआ (when Philippines was independent) तो आप इस लेख को पढ़ते रहे क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे कि फिलीपींस देश कब आजाद हुआ और साथ में ही आपको हम इस देश से जुड़ी हुई कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे जो आपके लिए exam में बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है, चलिये शुरू करते हैं।

Philippines kab aur kaise aajad huaa tha

फिलीपींस देश कब आजाद हुआ

फिलीपींस देश भी भारत देश की तरह ही गुलामी की जंजीरों में कई वर्षों तक बंधा रहा है। परंतु इसे आजादी भारत से बहुत सालों पहले मिल गई थी। परन्तु इस देश को कब और किसने गुलाम बनाया था इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

फिलीपींस को गुलाम स्पेन देश के द्वारा बनाया गया था और इसे आजादी स्पेन से 12 जून 1818 को प्राप्त हुई। स्पेन से आजादी के बाद यहां पर अलग-अलग देश के संविधान लागू किए गए और इन सब में से सबसे पहले यहां पर जो संविधान लागू किया गया था उसे 21 जनवरी 1899 को किया गया था और यह संविधान मलोलोस संविधान था।

लेकिन यहां पर वर्तमान में जो संविधान चलता है इस संविधान को लागू 2 फरवरी 1987 को किया गया था और तब से लेकर यही संविधान यहां पर लागू है।

फिलीपींस के बारे में सामान्य जानकारी

फिलीपींस, एशिया में स्थित एक देश है जो कि एशिया महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व में बसा हुआ है इस देश की राजधानी ‘मनीला” है। यह एक ऐसा देश है जो बहुत सारे दीपों से मिलकर बना हुआ है जिसको आधिकारिक तौर पर फिलीपींस गणतंत्र के नाम से जाना जाता है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.