फिलीपींस में कौन सी भाषा बोली जाती है। Philippines ki bhasha kya hai

फिलीपींस देश एक द्वीप समूह country है जो कि बहुत सारे द्वीपों से मिलकर बनी हुई है। इस देश को आधिकारिक तौर पर Republic of Philippines और हिंदी में फिलीपींस गणतंत्र के नाम से जाना जाता है। फिलीपींस, एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है, जो इस महाद्वीप के दक्षिणी छोर में स्थित है। पर क्या आप जानते हैं कि फिलीपींस देश में कौन सी भाषा बोली जाती है। अगर नहीं तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि फिलीपींस में कौन सी भाषा बोली जाती है।

philippines ki rajkiy bhasha kya hai

फिलीपींस देश की राष्ट्रीय भाषा “फिलिपिनो” है। मतलब हम कह सकते हैं कि फिलीपींस देश में फिलिपिनो भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है इसलिए इसे राष्ट्रीय भाषा का भी दर्जा दिया गया है। इसके अलावा अंग्रेजी भाषा को भी यहां की राजभाषा का दर्जा प्राप्त है।

इन दोनों भाषाओं के अलावा इस देश में अन्य दूसरी भाषाएं भी बोली जाती हैं और लगभग यहां पर 19 अलग-अलग भाषाएं को पहचान में लाया गया है। चलिये इनके बारे में भी जानते हैं।

  1. Kinaray-A
  2. Maguindanao
  3. Maranao
  4. Pangasinan
  5. संबल
  6. तागालोग
  7. तवसाग
  8. वारै
  9. याकन
  10. Aklanon
  11. बिकोल
  12. सिबुआनो
  13. Chavacano
  14. हिलिगेनन
  15. Ibanag
  16. Ilocano
  17. Ivatan
  18. Kapampangan
  19. Surigaonon

इन सभी भाषाओं को भी फिलीपींस देश में बोलचाल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए यह भाषाएँ भी प्रमुख रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में शामिल है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.