पुर्तगाल कब आजाद या स्वतंत्र हुआ था।

पुर्तगाल देश कब आजाद हुआ (when was Portugal independent) यह एक बेहद महत्वपूर्ण question है जो कि बहुत से exam में जैसे कि railway, bank scc आदि में कई बार पूछा जा चुका है और आगे भी पूछे जाने की संभावना है। परंतु पुर्तगाल देश कब स्वतंत्र हुआ था इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है इसलिए आज के इस लेख में हम पुर्तगाल देश कब आजाद हुआ इसके बारे में जानेंगे और साथ में ही इस देश से जुड़ी हुई अन्य सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

portugal kab aajad ya swatantra huaa tha

पुर्तगाल देश 5 अक्टूबर 1143 को आजाद हुआ था। इस देश में पुर्तगाली सल्तनत का साम्राज्य हुआ करती था जिसका अंत 26 जुलाई 1139 को हुआ। इसी के बाद 4 साल के अंतराल में यहां पर स्वतंत्रता की घोषणा कर दी गई थी। पुर्तगाल को आजादी तो बहुत पहले मिल गई लेकिन इसमें गणतंत्र की स्थापना 5 अक्टूबर 1910 में हुई थी और इसी के बाद यहां पर वर्तमान संविधान का गठन 25 अप्रैल 1976 को किया गया।

पुर्तगाल देश के बारे में सामान्य जानकारी

वैसे तो, पुर्तगाल दुनिया भर में इसकी Football Team के लिए जाना जाता है। जहां से दुनिया भर में विख्यात Football player “क्रिस्टियानो रोनाल्डो” खेलते हैं। लेकिन फिर भी हमें यह जान लेना जरूरी है कि पुर्तगाल यूरोप महाद्वीप में स्थित एक छोटा सा देश है जो कि लगभग 92,212 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह देश इस क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 109 वॉ सबसे बड़ा देश है और अगर हम यहां की जनसंख्या की बात करें तो यहां पर 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 10.5 करोड़ लोग निवास करते हैं। इस जनसंख्या के साथ यह दुनिया का 83 वॉ सबसे बड़ा देश है। जिसकी राजधानी “लिस्बन” है और लिस्बन ही यहां का सबसे बड़ा शहर भी है। यहाँ के लोगों द्वारा पुर्तगाली भाषा बोली जाती है जिसको Official language का दर्जा भी प्राप्त है।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.