रेडियो का अविष्कार किसने किया था। Who Invented The Radio

आज के बदलते दौर में जहाँ नित-प्रतिदिन हम सभी के लिए मनोरंजन के दायरे सीमाओं से आगे निकलते जा रहे हैं वहीँ हमारा past इससे बिलकुल अलग था, तब के दौर में हम इंसानो के पास मनोरंजन के इतने साधन न थे परन्तु सम्भावनाओं पर जीवन को सरल बनाने की धारणा पर विश्वास करने वाले इंसानो ने अंततः रेडियो जैसी अद्भुत खोज करके मनोरंजन के दुनिया में संभावनाओं की प्रविष्टि(entrance) का असीम द्वार खोल दिया। आज हम मानव प्रजाति के past को present से जोड़कर रखने वाले इसी रेडियो के बारे में बात करेंगे कि रेडियो है क्या? रेडियो का सफरनामा और रेडियो की खोज किसने और कब की?

radio ka aviskar kisne kiya tha

रेडियो है क्या है इसकी खोज कब हुई थी ?

आम जन भाषा में समाचार सुनाने से लेकर आवश्यक जानकारियों और मनोरंजक गीत संगीत को प्रस्तुत करने वाला रेडियो एक ऐसा यंत्र है जिसमे ध्वनि तरंगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जाता है।

रेडियो का सफरनामा

भारत में:

सन 2014 से भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम की रेडियो Presentation  ने एक बार पुनः रेडियो को सुर्खियों में ला दिया परन्तु 19वीं सदी में अपने खोजे जाने के बाद से रेडियो की गति भारत में कभी भी धीमी नहीं पड़ी।

 

  • भारत में सर्वप्रथम सन 1924 में रेडियो की शुरुआत मद्रास Presidency  club  द्वारा की गयी थी, ये club आर्थिक तंगी के चलते तीन साल बाद बंद हो गया।
  • सन 1927 में रेडियो प्रसारण के लिए मुंबई के व्यापारियों ने भारतीय प्रसार कंपनी बनायी।
  • 1932 में उस समय की ब्रिटिश सरकार रेडियो प्रसारण सेवा में स्वयं शामिल हो गयी।
  • 1936 में सरकार द्वारा ही All India Radio (AIR) बनाया गया।
  • 1957 में यही AIR,  आकाशवाणी बना और तब से लेकर आजतक क्षेत्रीय भाषाओं के साथ पूरे देश में अनगिनत रेडियो नेटवर्क स्थापित हो चुके हैं।

विदेशों में:

गुल्येल्मो मार्कोनी द्वारा खोजे गए रेडियो को जब प्रथम बार 24 दिसंबर 1906 की शाम Canadian scientist रेगिनाल्ड फेंसेडन ने अपना वायलिन बजाय तो अटलांटिक महासागर में तैर रहे सभी जहाजों के रेडियो ऑपरेटरों ने उसे रेडियो सेट पर सुना और यहीं से रेडियो प्रसारण की शुरुआत हुई।

  • 1918 ली दफोरेस्ट ने न्यू यॉर्क में दुनिया का पहला रेडियो station बनाया।
  • इन्होने ने ही 1919 में सैन फ्रांसिस्को में दूसरा रेडियो स्टेशन स्थापित किया।
  • 1923 आते-आते ब्रिटैन में BBC और अमेरिका में CBS, NBC जैसे सरकारी रेडियो station बन गए।

रेडियो के अविष्कारक और अन्वेषण घटनाक्रम:

अन्य आविष्कारकों की भांति  रेडियो के अन्वेषकों में भी मतभेद है। जहाँ पूरी दुनिया ने इटली में जन्मे और 1909 के नोबेल पुरस्कार विजेता गुल्येल्मो मार्कोनी को रेडियो का अन्वेषक बताया वहीँ भारतीय विचारधारा परतंत्र भारत में जन्मे भारतीय विद्वान डॉक्टर जगदीश चंद्र बसु की ओर इशारा करते हैं। साथ ही रेडियो की खोज कब हुई नीचे दिए गए घटनाक्रम इसकी पुष्टि कुछ इस प्रकार करते हैं:

  • सर्प्रथम 1864 में जेम्स क्लार्क मैक्सवेल ने theoretically और mathematically  ये दिखाया कि विद्युत चुम्कीय तरंगे बिना तार के एक जगह से दूसरी जगह कैसे भेजी जाती हैं, लेकिन 1879 में उनकी मृत्यु के चलते वो रेडियो नहीं बना सके।
  • 1886 से 1889 में हेनरिच हर्ट्ज ने रेडियो की theory को सत्य माना।
  • अंततः 1890 में इटैलियन वैज्ञानिक मार्कोनी ने इस पर काम करना शुरू किया और 1900 में गुल्येल्मो मार्कोनी ने पहली बार रेडियो सन्देश भेजा।

Read also :-

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.