रूस का क्षेत्रफल कितना है। Russia Ka Kshetrafal Kitna Hai

रूस का क्षेत्रफल कितना है (how much area of the Russia) इसकी जानकारी हमें होना चाहिए क्योंकि रूस देश का नाम तो सभी ने सुना होगा और अधिकतर लोग यही भी जानते हैं कि क्षेत्रफल के आधार पर रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है। परंतु शायद ही लोगों को इसकी जानकारी हो कि आखिरकार रूस देश कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है और यह कौन कौन से महाद्वीप में स्थित है। क्योंकि अधिकतर लोग सिर्फ यह जानते हैं कि यह देश सिर्फ एशिया महादीप में फैला हुआ है परंतु ऐसा नहीं है यह देश एशिया महाद्वीप में नहीं बल्कि एक और अन्य महाद्वीप में फैला हुआ है जिसकी जानकारी आज के इस लेख में हम आपको देंगे अगर आप यह नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

russia ka chetrafal kitna hai

रूस कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है

रूस देश को दुनिया का क्षेत्रफल के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश का दर्जा मिला हुआ है जो कि लगभग 17,098,246 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस क्षेत्रफल में से 720,500 में सिर्फ पानी ही फैला हुआ है और बची हुई क्षेत्रफल में जो कि 16,377,742 इसकी भूमि फैली हुई है।

रूस देश सिर्फ एशिया महाद्वीप में अकेला स्थित नहीं है इसकी कुछ भूमि यूरोप महाद्वीप में भी स्थित है। यह देश यूरोप में पूर्वी छोर में बसा हुआ है जबकि एशिया में यह उत्तर की ओर स्थित है। रूस एक बहुत ही बड़ा देश है जिसकी अगर हम तुलना भारत से करें तो यह भारत से क्षेत्रफल के आधार पर 5 गुना ज्यादा बड़ा है।

रूस देश की राजधानी “मास्को” है और यहां कि अगर हम राजभाषा की बात करें तो यहां पर “रूसी भाषा” को राजभाषा का दर्जा दिया गया है। क्षेत्रफल के आधार पर भले ही दुनिया का सबसे बड़ा देश है परंतु इस देश में जनसंख्या बहुत ही कम है जो जनसंख्या के आधार पर 7 वॉ स्थान रखता है। इसलिए यहां पर जनसंख्या घनत्व भी दुनिया में सबसे कम है।

Read also :-

Leave a Reply