टेलीफोन का आविष्कार किसने किया। Who Invented The Telephone

आज भले ही मोबाइल के कारण लोग टेलीफोन को भूल गए हो लेकिन एक समय में टेलीफोन का भी बहुत craze हुआ करता था। जिसके द्वारा लोग अपने परिचितों से बात करने के लिए घंटों कतार में लगकर टेलीफोन का उपयोग किया करते थे। लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी विकसित हुई टेलीफोन का उपयोग कम हो गया और मोबाइल फ़ोन ने इसकी जगह ले ली। सब जानते हैं कि टेलीफोन का आविष्कार मानव जीवन के लिए बेहद उपयोगी रहा है जिसके द्वारा हम हजारो मील दूर बैठे व्यक्ति से भी बड़ी ही आसानी से बात कर सकते थे। परंतु टेलीफोन का आविष्कार किसने किया शायद ही इसकी जानकारी किसी को हो। इसलिए आज के इस लेख में हम इसी बात पर discuss करेंगे जिसमे हम जानेंगे कि telephone ka aviskar kisne kiya किसने किया था।

telephone ka aviskar kisne kiya tha

 

टेलीफोन के आविष्कारक के बारे में सामान्य जानकारी

टेलीफोन का आविष्कार “अलेक्जेंडर ग्राहम बेल” ने टॉमस वाटसन की सहायता से 10 मार्च 1876 में किया गया था। परंतु ऐसा भी कहा जाता है कि टेलीफोन का आविष्कार एलिजा ग्रे के द्वारा भी किया गया था जिसके लिए उन्होंने अदालत में मुकदमा भी दायर किया था परंतु एलेग्जेंडर ग्राहम बेल उस मुकदमे में जीत गए और उन्होंने टेलीफोन का पेटेंट अपने नाम करवा लिया।

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के बारे में सामान्य जानकारी

एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म 3 मार्च 1847 को स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग शहर में हुआ था इनके पिताजी का नाम एलेग्जेंडर वेल और माता का नाम एलिजा ग्रेव्स सायमंड बेल था।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल बचपन से ही बहुत होशियार student थे। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है उन्होंने मात्र 13 साल की उम्र में ही Graduation Degree प्राप्त कर ली थी। ग्राहम बेल को बचपन से ही ध्वनि विज्ञान के वाद्ययंत्रों से खास लगाव था इसलिए उन्होंने बचपन से ही इनके आविष्कारों पर ज्यादा ध्यान दिया और उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में ही एक ऐसा प्यानो बनाया जिसकी आवाज बहुत ही मधुर थी और इसे दूर तक सुना जा सकता था। अलेक्जेंडर को Music से बचपन से ही लगाव था। इसीलिए आगे चलकर इसी field में फिर एक पियानो बनाया इतना ही नहीं इसके अलावा उन्होंने अपने जीवन में बहुत से आविष्कार किए जो communication की field बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुए। इन्हीं में से इनका एक आविष्कारक टेलीफोन का आविष्कार था जिसके द्वारा हम हजारों मील दूर बैठे किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं और आज एक टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ चुकी है कि हम इससे live chat और video calling भी कर सकते हैं।

Read also :-

2 Comments

  1. M.L.Kushwaha November 5, 2018
    • Arvind Patel November 6, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.