उदयपुर का किला किसने बनवाया था ?

राजस्थान अपने राजशाही ठाठ बाठ के लिए आज भी विश्व भर में प्रसिद्ध है। राजस्थान में दर्जनों ऐतिहासिक महल एवं किले हैं। विश्व भर से लोग इस महल को देखने के लिए आते रहते हैं। इन्हीं में एक महल उदयपुर का किला है। उदयपुर के किले का निर्माण महाराणा उदय सिंह द्वितीय ( Maharana Udai Singh II ) ने करवाया था। Udaipur Fort आज से लगभग 400 साल पहले बना था लेकिन आज भी यह किला अपनी जगह खड़ा है। इसे देखने बड़ी संख्या में सैलानी यहां आते हैं।

उदयपुर किले 1559 ईस्वी में महाराणा उदय सिंह द्वितीय द्वारा रखा गया था। उसके बाद कहा जाता है कि इस किले के अंदर अगले कई वर्षों तक निर्माण कार्य चलता रहा। शुरुआत में उदयपुर किले का निर्माण 1559 से शुरू होकर 16वीं शताब्दी में पूरा हो गया था। लेकिन उसके बाद भी मेवाड़ साम्राज्य के अलग-अलग राजा बनते गए और उन्होंने इस किले का विस्तार किया।

udaypur ka kila kisne banvaya tah

आंकड़ों के अनुसार उदयपुर के लगभग 22 अलग-अलग राजाओं ने मिलकर उदयपुर के किले को बनवाया। जो किला आज हम देखते हैं उस किले को इस रूप में लाने में लगभग 22 अलग-अलग राजाओं का योगदान है। उदयपुर के किले को अब सिटी पैलेस (City Palace) के नाम से भी जाना जाता है। इसके कई महलों को विशाल होटलों में बदल दिया गया है। यह होटल बड़े आलीशान है।

Udaipur Fort की खूबसूरती आज भी लाजवाब है। इसमें इस किले को सजाने के लिए दूसरे देशों से बेशकीमती वस्तुएं मंगवाई गई थी। इस कारण इसकी लोकप्रियता आज भी बरकरार है। उदयपुर किले की लोकप्रियता इस तरह है कि यहां कई Bollywood और Hollywood की फिल्में तक शूट की गई है। इसमें सबसे मशहूर फिल्म जेम्स बॉन्ड है। जेम्स बॉन्ड के कुछ Scene उदयपुर के किले में शूट किए गए थे।

वर्तमान में उदयपुर के किले के मालिक अरविंद सिंह मेवाड़ और महेंद्र सिंह मेवाड़ हैं। इन्हीं दोनों के पास उदयपुर किले के मालिकाना हक है एवं इस किले के अंदर जो होटल चल रहे हैं, वह इन्हीं के नियंत्रण में है।

Read more :-

Leave a Reply