आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बारे में संपूर्ण जानकारी।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 – क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को क्रिकेट में ज्यादा नही तो थोड़ा बहुत Interest जरूर होता है। फुटबॉल की बाद क्रिकेट ही एक ऐसा गेम है जिसे हर कोई देखना पसंद करता है और 2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा और इसमें कौन-कौन सी टीम शामिल होगी इसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं। इसलिए आज हम इस पोस्ट के जरिए Cricket world cup 2019 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे चलिए जानते हैं क्रिकेट के बारे में। पर इससे पहले हम पिछले वर्ल्डकप की यादें ताजा करेंगे।

icc cricket world cup ke baare me information

क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 के बारे में Step by Step जानकारी।

पिछला ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में हुआ था जिसमे 14 टीमों ने भाग लिया था। यह 11 बार क्रिकेट विश्व कप था इस विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दो देशों ने मिलकर की थी इस World Cup के 49 मैच 14 ग्राउंड पर खेले गए थे वर्ल्ड कप 14 फरवरी 2015 से शुरू और 29 मार्च 2015 तक चला था।

इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पांचवी बार ऐतिहासिक जीत प्राप्त की थी।

सबसे पहले आपकी बात दे यह 2019 खेला जाने वाला बारहवॉ (12th) world cup है।

क्रिकेट विश्व कप (World cup) 2019 कहाँ आयोजित होगा

2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप एक बार फिर इंग्लैंड और वेल्स द्वारा आयोजित किया जाएगा। मतलब क्रिकेट वर्ल्ड कप को आयोजित करने का मौका इंग्लैंड को दिया गया है सभी टीम इंग्लैंड जाएगी और उन्हीं पर क्रिकेट मैच खेले जाएंगे।

यह पांचवा मौका जब इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड 2019 आयोजित किया जाएगा।

  • प्रशासक – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
  • क्रिकेट का प्रारूप – एक दिवसीय क्रिकेट
  • मेज़बान -इंग्लैंड और वेल्स
  • प्रतिभागी – 10 टीमें

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है यह एक दिवसीय मैच होता है इस बार इसकी मेज़वानी इंग्लैंड को सौंपी गई है इसमें पूरे विश्व की 10 टीमें भाग लेंगी। जबकि 2015 के विश्व कप में 14 टीमों ने भाग लिया था।

वर्ल्ड कप इंग्लैंड और वेल्स में विश्व कप का पहला मुकाबला द ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। वहीं क्रिकेट का आखिरी मैच मतलब विश्वकप का फाइनल मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर व सेमीफाइनल ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड और एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित किये जाएंगे।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत का पहला मैच कब खेला जाएगा।

क्योंकि 2019 का वर्ल्ड कप यूनाइटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा लेकिन भारत इस अभियान की शुरुआत 5 जून को करेगा क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप IPL और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा।

2019 में IPL मैच 29 मार्च से 19 मई के बीच खेले जाएंगे जबकि वर्ल्ड कप 30 मई को शुरू हो जाएगा इसीलिए भारत का पहला वर्ल्ड कप मैच IPL खत्म होने के 15 दिन बाद 5 जून को खेला जाएगा।

वहीं भारत और पाकिस्तान का मैच देखने के लिए लोग उताबले रहते हैं। इन दोनों टीमों के बीच महा मुकाबला 16 जून 2019 को इंग्लैंड के मैनचेस्टर शहर में खेला जाएगा।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 Qualify टीमों के नाम

2019 में होने वाले विश्व कप के लिए टॉप 10 टीमों के ऐलान हो गया है। England में वाले इन इस क्रिकेट टूर्नामेंट में 8 टीमों ने पहले से ही अपनी जगह बना रखी है।

इन 10 टीमों में भारत, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2019 में होने वाले क्रिकेट वर्ल्डकप में अपना स्थान बना लिया है।

36 सालों में पहली बार जिम्बाम्बे की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है।

दोस्तों, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली इसके बाद जो updates आयेंगे। उनसे आपको अवगत कराया जाएगा।

Leave a Reply