चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है।

दोस्तों, आज हम लेकर आये हैं एक ऐसा लेख जिसमें “चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है” ये जानकारी share की जाएगी। अगर आपके मन में भी “चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है” से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

charagaho ka swarg kise kehte hai

चरागाहों का स्वर्ग नाम से जो देश जाना जाता है, उसका नाम न्यूजीलैंड है। ये देश प्रशांत महासागर में स्थित है और ऑस्ट्रेलिया के नजदीक है। ये देश दो बड़े द्वीपों और कई छोटे-छोटे द्वीपों से मिलकर बना है। इस देश की राजधानी वेलिंगटन है और यहां का सबसे बड़ा नगर ऑकलैंड है। यहां के नागरिक न्यूजीलैंडर कहे जाते हैं। इस देश से जुड़ी कई सामान्य जानकारियां हैं, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए।

चरागाहों का स्वर्ग “न्यूजीलैंड” के बारे में सामान्य जानकारी

इस देश का कुल क्षेत्रफल 268,021 वर्ग कि.मी. है। यहां की जनसंख्या 47 लाख के करीब है। यहां एकात्मक संसदीय संवैधानिक राजतंत्र है। इसके साथ यहां के गवर्नर जनरल डेम पैट्सी रेड्डी और प्रधान मंत्रीजैसिंडा अर्डर्न है। यहां पर न्यूजीलैंड डॉलर मुद्रा चलती है। इस देश के उत्तरी और दक्षिणी द्वीप दुनिया के बड़े द्वीपों में शामिल हैं। यहां के उत्तरी द्वीप में अन्य द्वीपों की तुलना में लोग निवास करते हैं। स्टीवर्ट द्वीप इसके छोटे द्वीपों में से एक है। माना जाता है कि यहां पर भीषण भूकंप के आने के कारण यहां के दो द्वीप एक-दूसरे के नज़दीक आ रहे हैं।

न्यूजीलैंड को चरागाहों का स्वर्ग क्यों कहा जाता है

इस देश की सामान्य जानकारी के बाद आपको ये जानना चाहिए कि आखिर इस देश को चरागाह का स्वर्ग क्यों कहा जाता है। ये देश world के खूबसूरत देशों में गिना जाता है। आप भी जानते हैं कि ये देश दुनिया के बड़े द्वीपों से मिलकर बना है और यहां पर बड़े-बड़े घास के मैदान भी बने हुए हैं, जिन्हें चरागाह नाम से जाना जाता है। यही कारण है कि इस देश को चरागाहों का स्वर्ग कहा जाता है। ये चरागाह इस देश की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाता है। इस भूमि को गोचर भूमि के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। यहां पर द्वीप होने से यहां का वातावरण चरागाह से भरा पड़ा है और इसकी तुलना में कोई अन्य देश ऐसा नहीं है। इसकी इन्ही विशेषताओं के कारण ये देश पूरे world में चरागाहों का स्वर्ग कहलाता है।

तो Finders, अगर आपको यह जानकारी “चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है” पसंद आई हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है लेख के माध्यम से कुछ क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं। हमने न्यूजीलैंड से जुड़ी कई जानकारियां आपके साथ share की है, जो आपके बहुत काम की जानकारी है। अगर आपको लगता है कि चरागाहों का स्वर्ग किस देश को कहा जाता है लेख में कोई जानकारी छूट गई है, तो आप हमसे ये बात comment में share कर सकते हैं, हम उसमें जरूर सुधार कर आपका मार्गदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

Read also :-

Leave a Reply