त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं। Country Of Festivals

आज हम “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” ये लेख आपके लिए लाए हैं। जिसमें आपको “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” ये जानकारी देखने को मिलेगी। अगर आपके इस topic से जुड़े कुछ questions हैं, तो आप इस लेख “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” को पूरा जरूर पढ़ें।

tyoharo ka desh koun sa hai

दोस्तों, किसी भी country के लिए वहां का culture भी जरूरी होता है। हर country का अपना एक culture होता है। किसी भी देश के culture में वहां के festivals का भी एक अहम रोल होता है। festivals भी अलग-अलग religion के अनुसार हुआ करते हैं। आज हम आपको ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं, जिसे त्योहारों का देश यानी Country of festivals कहा जाता है।

त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं

जिस देश में सबसे ज्यादा त्योहार मनाए जाते हैं और जिस देश को त्योहारों का देश कहा जाता है, उसका नाम भारत (india) है। जी हां, हमारे देश में हर धर्म के citizen रहते हैं, जिसमें हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के citizen मिलजुल कर रहते हैं। ऐसे में यहां हर religion के festivals धूमधाम से मनाए जाते हैं। सबसे ज्यादा यहां हिन्दू धर्म के festivals मनाए जाते हैं। हर festival का अपना एक अलग importance होता है। यहां के festivals के कारण ही इसे पूरे world में एक अलग identity मिली हुई है। यहां हिंदुओ के festivals में मुख्य रूप से दीपावली, होली और रक्षाबंधन आदि मनाए जाते हैं। इसी तरह मुस्लिम धर्म के लोग ईद और मोहर्रम जैसे festivals मनाते हैं। इसी तरह सिख धर्म के लोग बैसाखी और लोहड़ी जैसे festivals धूमधाम से मनाते हैं। इतना ही नहीं यहां कई धर्मों के लोग स्वतंत्र रूप से अपने-अपने festivals मनाते हैं। दोस्तों, आपने ये तो जान लिया कि Country of festivals किसे कहते हैं। लेकिन आपको यहां के festivals के बारे में कुछ विशेष जानकारियों को भी जान लेना चाहिए।

India के festivals से जुड़ी खास बातें

यहां के festivals से जुड़ी कुछ खास बातें निम्नलिखित है-

  1. यहां पर रक्षाबंधन एक ऐसा festival है, जिस पर भाई की कलाई पर sister राखी बांधती है, जिसके बाद भाई sister को उसकी रक्षा का वचन देता है।
  2. यहां का दीपावली festival इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि लोगों का मानना है कि इस दिन भगवान श्री राम 14 साल का वनवास पूरा करके लौटे थे।
  3. यहां पर दीपावली festival को दिवाली नाम से भी जाना जाता है।
  4. मुस्लिम धर्म में  ईद-उल-फितर एक ऐसा festival है, जिसे लोग रमजान के 30 रोजे रखने के बाद मनाते हैं।
  5. वैशाख शब्द से बैसाखी festival का नाम बना है। इस त्योहार को पंजाब और हरियाणा के लोग ज्यादातर मनाते हैं।

तो दोस्तों, आज हमने “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” ये जाना है। अगर इस topic “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” से जुड़े आपके कोई questions हैं, तो आप हमारे लेख “त्योहारों का देश किस देश को कहते हैं” में comment करके बता सकते हैं।

Leave a Reply