नहरों का देश किस देश को कहा जाता है। Neharo ka desh

दोस्तों, आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि नहरों का देश किस देश को कहा जाता है। अगर आपके दिमाग में इस लेख से सम्बंधित कोई questions हैं, तो आप हमारे लेख “नहरों का देश किस देश को कहा जाता है” को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आगे आपको नहरों के देश से जुड़ी कई जानकारियां मिलने वाली है।

nehro ka desh kise kehte hai

दोस्तों, हम सभी को पानी की जरूरत होती है। आप जानते ही हैं कि जल वितरण लगभग सभी शहरों में किया जाता है। लोगों को नहाने और पीने के लिए पानी की अत्यंत आवश्यकता होती है। कई बार तालाबों में पानी सूख जाता है। कई ऐसे स्थान होते हैं, जहां बारिश न के बराबर होती है। इस वजह से वहां के तालाब और झीलें आदि सूखी रह जाती है और इस वजह से लोगों को और किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई ऐसे बड़े तालाब और झीलें हैं, जहां पानी उसकी क्षमता से अधिक भरा होता है। ऐसे में सूखी झीलों या तालाबों को ऐसे तालाबों से भरने के लिए नहरे बनाई जाती है। नहरों के माध्यम से जल की पूर्ति की जाती है। ऐसा एक देश भी है, जहां सबसे ज्यादा नहरे हैं और जिसे नहरों का देश भी कहा जाता है। आगे हम इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

नहरों का देश किस देश को कहते हैं

नहरों का देश पाकिस्तान को कहा जाता है। जी हां, पूरे विश्वभर में पाकिस्तान को नहरों का देश नाम से पहचान मिली हुई है। इस देश में world की सबसे बड़ी नहर सिंचाई प्रणाली है। यहां पर नहरों की संख्या ज्यादा होने से ही इस देश को नहरों का देश कहा जाता है। आपको ये तो मालूम हो गया कि नहरों का देश पाकिस्तान को कहते हैं। आइए, अब पाकिस्तान से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारी के बारे में जानते हैं।

पाकिस्तान से जुड़ी सामान्य जानकारी

ये एक इस्लामिक देश है और ये दक्षिण एशिया में स्थित है। ये देश भारत के पश्चिम में स्थित है। इस देश की जनसंख्या 20 करोड़ के करीब है। इस देश की राजधानी इस्लामाबाद है। 1947 में भारत के विभाजन से ये देश बना। इसमें पाक अधिकृत कश्मीर भी शामिल है। पाकिस्तान से आतंकवादी गतिविधियों के होने से आज भी भारत पाकिस्तान के बीच हमले होते रहते हैं। इन दोनों देशों के बीच एक border बनी हुई है, जहां रात-दिन पहरा होता है। पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देता है, इसीलिए भारत और पाकिस्तान के बीच सम्बन्ध अच्छे नहीं है। इसका क्षेत्रफल 8,03,940 वर्ग कि.मी. है। इसका सबसे बड़ा नगर कराची है। यहां पर उर्दू भाषा का अधिक use होता है। यहां के वर्तमान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान है।

तो दोस्तों, आज हमने जाना कि नहरों का देश किस देश को कहा जाता है। अगर आपको हमारे लेख “नहरों का देश किस देश को कहा जाता है” से जुड़े कुछ questions हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं। आपको लगता है कि इसमें कहीं त्रुटि है, तो आप हमें वो भी बताएं।

Read also ;-

Leave a Reply