फ्रांस की जनसंख्या कितनी है 2020

2020 के ताजा आंकड़ों के अनुसार फ्रांस की कुल आबादी 65,241,356 है। पिछले कई वर्षों से फ्रांस की जनसंख्या लगभग स्थिर सी है या इसमें बेहद कम प्रतिशत में वृद्धि दर्ज की गई है। इसका कारण यह है कि पिछले कई वर्षों से फ्रांस की जनसंख्या वृद्धि दर बेहद कम है। वहीं फ्रांस में लगातार जनसंख्या वृद्धि दर में कमी ही दर्ज की जा रही है।  2004 में जनसंख्या वृद्धि दर 0.74 प्रतिशत थी। जो कि 2009 में 0.54% हो गई। वहीं, 2016 में 0.33% हो गई थी। अब यानी 2020 में फ्रांस में जनसंख्या वृद्धि दर गिरकर 0.21% रह गई है।

आंकड़ों के अनुसार, चूंकि फ्रांस में जनसंख्या वृद्धि दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसका प्रभाव प्रांत पर भी पड़ रहा है। लगातार गिरावट दर्ज होने के कारण फ्रांस में बूढ़े लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। वहीं, अब फ्रांस में औसत आयु वर्ग 42.3 साल पहुंच चुका है। इस लिहाज से फ्रांस को दुनिया के बूढ़े लोगों के देशों में शुमार किया जाने लगा है।

france ki jansankhya kitni hai

फ्रांस की कुल आबादी दुनिया की आबादी का 0.84% है। जनसंख्या के आधार पर फ्रांस दुनिया का 22वां सबसे बड़ा देश है। फ्रांस का कुल क्षेत्रफल 547,557 वर्ग किलोमीटर है। इस आधार पर क्षेत्रफल की तुलना में फ्रांस में जनसंख्या घनत्व 119 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। फ्रांस दुनिया के विकसित देशों में गिना जाता है। इसकी वजह यह है कि फ्रांस आर्थिक रूप से काफी सक्षम है और बड़ी आबादी फ्रांस के शहरी क्षेत्रों में रहती है। आंकड़ों के अनुसार फ्रांस की कुल आबादी का 81.5% भाग शहरी क्षेत्र में रहता है। जबकि बाकी बचे लोग ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं।

फ्रांस की कुल आबादी में 93% लोग ही फ्रांस के मूल निवासी हैं। जबकि 7% यहां ऐसे हैं जिनका संबंध दूसरे देशों से हैं। लेकिन उन्हें फ्रांस की नागरिकता दे दी गई है।

2017 के आंकड़ों के अनुसार देखें तो फ्रांस की कुल आबादी में 57.15% लोग रोमन कैथोलिक धर्म के हैं।  जबकि एक बड़ी आबादी ऐसी है जो किसी धर्म में नहीं मानती है। फ्रांस में किसी भी धर्म को नहीं मानने वालों की संख्या लगभग 35 प्रतिशत है। जबकि 3.59 प्रतिशत लोग अलग-अलग धर्मों में विश्वास करते हैं।

2016 में किए गए एक सर्वे के अनुसार  फ्रांस में 5.6% लोग मुस्लिम धर्म के मानने वाले भी थे। हालांकि फ्रांस में मुस्लिमों की संख्या या क्रिश्चियन धर्म के अलावा अन्य धर्मों की जनसंख्या आधिकारिक रूप से सरकार की ओर से जारी नहीं किए जाते हैं। बल्कि अलग-अलग संस्थाओं द्वारा सर्वे के आधार पर फ्रांस में रह रहे अलग-अलग लोगों के धर्मों के प्रतिशत का आकलन किया जाता है।

आबादी के आधार पर भले फ्रांस दुनिया का एक सबसे बड़ा देश न हो लेकिन आर्थिक रूप से फ्रांस दुनिया में एक बड़ी ताकत के रूप में जाना जाता है फ्रांस का कुल जीडीपी 3.161 ट्रिलियन डॉलर है। इस लिहाज से जापान दुनिया की 10वी  सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति है।

Leave a Reply