फ्रांस की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है ?

दोस्तों इस Article में हम, फ्रांस जैसे ख़ूबसूरत देश की सबसे बड़ी कंपनी की बात करेंगे, जो न केवल इस देश की सबसे विशाल कंपनी है, बल्कि दुनिया मे भी इसकी गिनती Top 50 विशालकाय कंपनियों में होती है। वैसे तो केवल एक निगम, देश के विकास को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित नही कर सकता, लेकिन इस कंपनी ने कई मायनों में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से, यहाँ के विकास में अपना अहम योगदान दिया है। तो चलिए इस कंपनी के बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

फ्रांस की सबसे बडी कंपनी :-

इस देश की सबसे बड़ी कंपनी Total SE है, जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। यह निगम मुख्य रूप से Oil and Gas के निर्माण कार्य के लिये जाना जाता है। इसके अतिरिक्त यह एक बड़े स्तर पर Chemicals बनाने का काम भी करती है। इसकी स्थापना 28 March 1924 में हुई थी। French के दिग्गज उद्योगपति, Ernest Mercier को इस कंपनी के संस्थापक के रूप में याद किया जाता है।

Total वर्तमान समय मे एक सार्वजनिक कंपनी के तौर पर अपने व्यापार का क्रियान्वयन करती है। वर्तमान समय मे इसका मुख्यालय पेरिस के नजदीक बसे Courbevoie शहर के Tour Total में स्थित है। इस निगम के प्रमुख व्यक्ति की बात करे तो, Patrick Pouyanne इसके अध्यक्ष एवं CEO पद पर विराजमान है। 2020 की Forbes Global 2000 के अनुसार Total SE दुनिया की 29वी सबसे बड़ी Public Company है। केवल यही नहीं, यह संसार की 7 Supermajor Oil कंपनियों में भी एक है। यह अपने आप मे एक पूर्ण निगम है, जहाँ कच्चे तेल के उत्पादन से लेकर उनका Transportation, Refining, एवं Product Marketing तक होती है।

इस कंपनी की शुरुआत प्रथम विश्व युद्ध के बाद तब हुई थी, जब फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति Raymond Poincaré ने Royal Dutch Shell के साथ French oil company बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। जिसके बाद Ernest Mercier ने करीबन नब्बे बैंक एवं कंपनियों की सहायता से Total की स्थापना की। इस दौरान इसका नाम Compagnie française des pétroles (CFP) हुआ करता था। जिसका वास्तविक अर्थ French Petroleum Company था।

1930 से इस निगम ने अपना Exploration एवं उत्पादन मुख्य तौर पर Middle East में बढ़ाना शुरू कर दिया था। जिसके बाद 1933 में इसने अपनी पहली Refinery, Normandy में शुरू करी। जिसके बाद इसका व्यापार फैलता ही गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह Venezuela, Canada, एवं Africa जैसे देशों में भी अपने Oil Exploration के कार्य मे जुट गई। अपने बढ़ते कार्य एवं मांग के बाद इसने 1954 में अफ्रीका एवं यूरोपीय महाद्वीप में Downstream Product को Total Brand के नाम से लॉन्च किया। जिसके बाद 1985 में अपने इस ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए, इस कंपनी का नाम Total CFP रख दिया। इसके कुछ वर्षों बाद ही 1991 में जब इस कंपनी ने खुद को एक Public Company के तौर पर New York Stock Exchange में Listed करवाया, उसी दौरान इसका नाम बदलकर केवल Total कर दिया। जिसके बाद यह कंपनी नाम के लिए कम अपने कार्य के लिए ज्यादा प्रसिद्ध हो गई। इसके द्वारा बनाये गये Oil का प्रयोग Professional Auto Racing Teams भी करती है, जबकि 2009 से 2016 तक यह निगम Formula One में Renault Sport के साझेदार रहे है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment