भारत का सबसे उत्तरी राज्य कौन सा है।

भौगोलिक आधार पर भारत के 29 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में से कुल 9 राज्य भारत के उत्तरी  दिशा में मौजूद है। ये 9 उत्तरी राज्य जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हरयाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तरप्रदेश है। इनमें से दिल्ली और जम्मू & कश्मीर केन्द्र शासित राज्य हैं। इसके अलावा भी कुछ और राज्यों को भी भारत के उत्तर में शामिल किया जाता है। कुल मिला कर भारत के उत्तरी छोड़ पर मौजूद राज्यों को ले कर आंकड़े बदलते रहे हैं। अलग अलग संस्थानो द्वारा जारी सूची में कुछ राज्यों को ले कर मतभेद होता रहा है। इन सब के बावजूद इन 9 राज्यों को लेकर अधिकतर सहमति देखी गयी है।

bharat ka sabse uttri rajya koun sa hai

भारत के उत्तर  में मौजूद इन सभी राज्यों में से भारत का सबसे उत्तरी राज्य, धरती का स्वर्ग कहा जाने वाले राज्य जम्मू और कश्मीर ( Jammu and Kashmir या J&K ) है। उत्तर की दिशा में जम्मू कश्मीर के साथ ही भारत की उत्तरी सीमा समाप्त होती है। जम्मू और कश्मीर का अधिक्तर हिस्सा हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। जम्मू कश्मीर को भारत की धारा 370 के तहत कुछ खास शक्तियां भी प्राप्त है।

भारत का सबसे उत्तरी राज्य “जम्मू और कश्मीर” के बारे में जानकारी

  • एक परिचय

223,236 स्क्वायर किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ, क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का पांचवा सबसे बड़ा राज्य जम्मू और कश्मीर दक्षिण में अपनी सीमा भारत के दो राज्य, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के साथ साझा करती है। पश्चिम में Line of Control ( LOC ) इसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर या आज़ाद कश्मीर से अलग करता है। उत्तर में LOC इसे Gilgit Baltistan से अलग करता है। पूर्व में कश्मीर चीन की अधिकार वाले Aksai Chin से अलग होता है। भारत की अधिकार वाले कश्मीर का भारत के साथ विलय भारत की आज़ादी के बाद के  तीसरे महीने में ही यानी 26 अक्टूबर 1947 को मिला लिया गया था।

22 जिलों वाले जम्मू और कश्मीर की दो – दो राजधानी है। मौसम में होने वाले उतार चढ़ाव को देखते हुए इसकी राजधानी साल के कुछ हिस्से तक यानी गर्मी के महीनों में श्रीनगर होती है। जबकी ठंडी के  मौसम में इसकी राजधानी जम्मू होती है। 2011 कि जनगणना के हिसाब से जम्मू कश्मीर अबादी के लिहाज से भारत का 19वां सबसे अधिक अबाज़ी वाला राज्य है। यहां की साक्षरता दर भी आधे से कहीं अधिक यानी 68.74 % है।

  • जम्मू कश्मीर और धर्म

जम्मू कश्मीर भारत देश का सबसे विवादित राज्य है। इसे लेकर भारत के पड़ोसी मुल्क, पाकिस्तान और चीन के साथ कई बार हालात बिगड़े हैं। इसके हिस्से को ले कर इन दोनो देशों के साथ भारत का युद्ध भी हुआ है। 1962 से पूर्व के बड़े हिस्से पर चीन का कब्ज़ा है जबकि एक और विवादित क्षेत्र आज़ाद कश्मीर पर 1947 के बाद से ही पाकिस्तान का नियंत्रण है। धार्मिक आधार पर जम्मू कश्मीर तीन भाग में बंटा है। लद्दाख के इलाके में बौद्ध धर्म, जम्मू में हिन्दू और कश्मीर में मुस्लिम धर्म के मानने वाले बड़ी संख्या में हैं। हालांकि यहां बिगड़ते हालात के कारण बड़ी संख्या में कश्मीर के हिंदुओं को पलायन भी करना पड़ा है।  कुल मिला कर इस राज्य में मुस्लिम ही बहुसंख्यक हैं।

Read also :-

Leave a Reply