भारत का सबसे बड़ा अस्पताल कौन सा है।

हॉस्पिटल एक ऐसी जगह है जहां से लोग दूरी ही बनाकर रखना चाहते हैं लेकिन ज़रूरत मनुष्य को इसके क़रीब ले कर आ जाती है , क्योंकि हॉस्पिटल का सीधा संबंध मनुष्य के स्वास्थ्य से होता है और कोई भी मनुष्य अपने स्वास्थ्य कर साथ समझौता नही करना चाहता है। अमीर या गरीब हर कोई अपने स्तर से अपना उपचार कराते ही हैं। इस कडी में हम आपको हॉस्पिटल से संबंधित जानकारी देंगे, जहां हम बताएंगे के देश का सबसे बड़ा और हॉस्पिटल कौन सा है।

bharat ka sabse bada hospital kounsa hai

वैसे तो हमारे देश में एक से बढ़ कर एक बड़े – बड़े हॉस्पिटल है, लेकिन आज हम बता रहे हैं भारत के उस सबसे बड़े हॉस्पिटल के बारे में जहां बड़े बड़े राजनेताओं से लेकर देश की बड़ी बड़ी हस्तियां अपना इलाज करवाने आते है। देश के इस सबसे बड़े हॉस्पिटल को Civil Hospital Ahmedabad के नाम से जानते हैं। इसका पूरा नाम B J medical college and civil hospital है।

B J medical college and civil hospital भारत का एक प्रसिद्ध और सबसे बड़ा हॉस्पिटल है, जो के भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित है

B J हॉस्पिटल का इतिहास

Civil Hospital Ahmadabad का इतिहास बहुत पुराना है। यह हॉस्पिटल अपने 170 साल से भी ज्यादा का  वक़्त सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है। Civil Hospital Ahmadabad की स्थापना सन 1841 ईo में की गई थी। जो कि एक छोटे स्तर पर थी, पर धीरे धीरे जनसंख्या वृद्धि के कारण और patient की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ महान व्यक्ति  पब्लिक के फ्री उपचार के लिए और हॉस्पिटल के विस्तार लिए आगे आए और अपना अहम योगदान दिया। इसमे सबसे बड़ा नाम है, Sheth Shri Hathising और Premaji.  इनके योगदान के परिणामस्वरूप सन 1858 ईo में पुराना Civil Hospital Ahmadabad नए रूप में स्थापित हुआ।

जहां तब हॉस्पिटल में कुल 12 वार्ड हुआ करता थे। साल 1858 में यहां एक और कड़ी जुड़ गई और यहां एक Medical School खोला गया जिसका नाम Ahmadabad Medical School था। यहां विद्यार्थियों के लिए 14 सीट निर्धारित थी यहां विद्यार्थियों को Hospital Assistant की शिक्षा दी जाती थी। साल 1879 में Boyramji Jeejibhoy नामक एक बिजनेसमैन ने Medical School के लिए 20,000 दान दिए, तब से इसका नाम Ahmedabad Medical School से बदलकर इसी बिजनेसमैन के नाम पर B J medical college रख दिया गया। और तभी से इसका पूरा नाम B J medical college and civil hospital हो गया।

हॉस्पिटल के लिए दान देने वाले कुछ चुनिंदा व्यक्ति

  • Shri Premaji ने सन 1857 में 20,000 दान दिया
  • Shri Hathising ने सन 1856 में 55000 दान दिया
  • Sir D Wiley ने सन 1856 में 13000 का दान दिया
  • Boyramji Jeejibhoy ने सन 1879 में 20000 दान दिया
  • Khan Bahadoor Nowrojee Pestonjee Vakil ने सन 1900 और 1911 में क्रमशः 32000 और 40000 का दान दिया।
  • B J हॉस्पिटल में उपलब्ध मुख्य सुविधाएं

इस हॉस्पिटल में कुल मिला कर तरह का उपचार उपलब्ध  है। मुख्य रूप से gynec, Surgical, Ortho, ent, Skin & v.d, Pediatric, neurosurgery इत्यादि के उपचार हेतु सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा यहां आधुनिक तकनीक से लैस हर प्रकार के मशीन उपलब्ध है। इसके अलावा यहां पर kidney, TB, Cancer इत्यादि का भी हॉस्पिटल उपलब्ध है। इस हॉस्पिटल में गरीब छोटी सी खर्च पर अपना इलाज करवा सकते हैं।  यहां MBBS और PG जैसी शिक्षा भी दी जाती है। जिससे यहां से हर साल देश को सैकड़ों डॉक्टर मिलते है।

B J हॉस्पिटल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • यह हॉस्पिटल लगभग 110 Acre में फैला हुआ है और यहां लगभग 5000 Beds हैं।
  • यहां हर साल लगभग 8 लाख outdoor patient अपना इलाज़ करवाते है और लगभग 1 लाख Patient Admit होते है।
  • यहां हर साल लगभग 26000 operation और 6500 deliveries होते हैं।
  • Health Care Globe के अनुसार ये हॉस्पिटल दुनिया पांचवां सबसे बड़ा हॉस्पिटल है।

Leave a Reply