भारत का सबसे बड़ा महानगर कौन सा है। Biggest city in india

भारत जो कि पूरे विश्व भर में अपनी अनेकता में एकता के लिए जाना जाता है भारत का सबसे बड़ा महानगर या शहर कौन सा है। इसके बारे में बात करेंगे पर इससे पहले आपको बता दें।

bharat ka sabse bada shahar ka naam kya hai

भारत, दुनिया में एक और कारण से प्रसिद्ध है और वह कारण है India population इंडिया एक ऐसा देश है जो population में world में दूसरे स्थान पर आता है जबकि पहली position china की है । एक अनुमान के अनुसार भारत की जनसंख्या 2030 तक population के मामले में china को cross कर देंगी। परिणामस्वरूप भारत जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा देश बन जाएगा आइए जानते हैं इंडिया की सबसे बड़ा शहर के बारे में –

भारत का सबसे बड़ा शहर का नाम “मुंबई” है। जिसे भारत का प्रवेश द्वार कहा जाता है। इसका क्षेत्रफल 603.4 वर्ग किलोमीटर है।

इस शहर का पुराना बम्बई था । भारत के पश्चिमी तट पर स्थित यह शहर भारतीय राज्य महाराष्ट्र की राजधानी है जिसकी जनसंख्या 3 करोड़ से भी ज्यादा है। इसीलिए Mumbai जनसंख्या के आधार पर भी भारत का सर्वाधिक आबादी वाला नगर है।

यह शहर भारत का सबसे महत्वपूर्ण नगर तो है ही साथ ही यह विश्व की सर्वोच्च 10 वाणिज्यिक केंद्रों में से एक है। इसीलिए मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है इसी शहर में भारतीय रिजर्व बैंक, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज(bse), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(Nse), और बहुत सी बड़ी भारत कंपनी स्थित है।

मुंबई शहर भारतीय सिनेमा का मुख्य केंद्र भी है इसीलिए इसे बॉलीवुड नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Reply