भारत का गृह मंत्री कौन है वर्तमान 2020 में

भारत का गृहमंत्री कौन है ( who is the home minister of India) आज के बारे में हम संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि भारतीय गृह मंत्री के बारे में हर किसी को जानकारी होना चाहिए क्योंकि गृह मंत्री के पद भारत के प्रधानमंत्री के बाद दूसरा सबसे बड़ा पद होता है इसलिए हमारे भारत देश का गृहमंत्री का नाम क्या है इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे साथ ही गृहमंत्री से संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे।

भारत का गृहमंत्री कौन है? भारत के गृहमंत्री श्री अमित शाह हैं। श्री अमित शाह 17वीं लोक सभा के सदस्य हैं और भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। वे गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं। भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रिमंडल में श्री अमित शाह पहली बार शामिल हुए हैं और पहली बार गृह मंत्री बने है ?

bharat ke grah mantri naam

अमित शाह कब से भारत के गृहमंत्री हैं ?

वर्तमान 2020 में भारत के गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah) हैं जो 31 मई 2019 से भारत के गृह मंत्री के पद पर कार्यरत हैं। वे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में गृह मंत्री बने हैं। अमित शाह को 30 मई 2019 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनियता की शपथ दिलाई थी।

भारत के वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह से पहले श्री राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे। अब वे भारत के रक्षा मंत्री बना दिये गए हैं। श्री राजनाथ सिंह 26 मई 2014 से 30 मई 2019 तक भारत के गृह मंत्री के पद पर कार्यरत थे। गृह मंत्री के रूप में अमित शाह का कार्यकाल 31 मई 2019 से शुरू हुआ है। श्री अमित शाह भारत के 35वें गृहमंत्री हैं। राजनाथ सिंह से पहले श्री सुशील कुमार शिंदे गृह मंत्री थे।

भारत के वर्तमान गृह राज्य मंत्री कौन हैं ?

भारत सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री के अलावा दो गृह राज्य मंत्री (Minister of State) भी बनाए गए हैं। वर्तमान 2019 में श्री नित्यानंद राय और श्री जी० कृष्ण रेड्डी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हैं।

गृह मंत्रालय की स्थिति

भारत के गृह मंत्रालय का प्रमुख गृह मंत्री होता है जिसका मुख्य कार्य भारत की आंतरिक सुरक्षा की ज़िम्मेदारी, सीमा प्रबंधन, केंद्र-राज्य संबंध, केंद्र शासित प्रदेशों का प्रशासन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का प्रबंधन, आपदा प्रबंधन इत्यादि होता है। भारतीय पुलिस सेवा और विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र बल गृह मंत्रालय के अधीन होते हैं। भारत के पहले गृहमंत्री श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल भी गुजरात से ही थे। भारत सरकार में गृह मंत्रालय और गृह मंत्री का महत्व प्रधानमंत्री के बाद दूसरा सबसे प्रमुख माना जाता है। गृहमंत्री के रूप में अमित शाह का कार्यालय राष्ट्रपति भवन के नॉर्थ ब्लॉक में स्थित है। वर्तमान में अमित शाह कैबिनेट के साथ साथ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के भी सदस्य हैं।

भारत के गृहमंत्री अमित शाह का परिचय

  • जन्म : 22 अक्तूबर 1964, मुंबई, महाराष्ट्र
  • पार्टी : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
  • निवास : नई दिल्ली
  • शिक्षा : गुजरात विश्वविद्यालय
  • सांसद : गांधीनगर (लोकसभा सांसद)
  • माता : श्रीमति कुसुमबेन
  • पिता : श्री अनिलचंद्र शाह
  • पत्नी : सोनल शाह (विवाह 1987)
  • पुत्र : जय शाह

अमित शाह का जन्म श्रीमती कुसुमबेन और श्री अनिलचंद्र शाह के यहाँ 22 अक्टूबर 1964 को एक संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था। अमित शाह के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने देश में कई महत्वपूर्ण राज्यों के चुनावों में जीत हासिल की है। बीजेपी को संगठनात्मक रूप से मजबूती प्रदान करने में भी अमित शाह की भूमिका बहुत उल्लेखनीय है। आज भारतीय जनता पार्टी 10 करोड़ से अधिक पंजीकृत सदस्यों वाली दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है। इसमें नरेंद्र मोदी और अमित शाह की महत्वपूर्ण भूमिका है। अमित शाह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य से लेकर भारत के गृह मंत्री तक का सफर तय किया है।

अमित शाह ने जिन निर्वाचित पदों पर कार्य किया है उनका विवरण यहाँ दिया गया है:-

  • 1997-2017: गुजरात विधानसभा के लगातार पांच बार विधायक-सरखेज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चार बार विधायक बने और एक बार 2012 में नारनपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए।
  • 19 अगस्त 2017: राज्य सभा सांसद-गुजरात राज्य से संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए चुने गए।
  • 23 मई 2019: गांधीनगर लोकसभा सीट से लोकसभा सांसद-2019 के आम चुनावों में, अमित शाह ने गुजरात के 06-गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से 5,57,014 वोटों (70% वोट शेयर) के अंतर से भारी जीत हासिल की थी।

अमित शाह ने गुजरात में विधायक के रूप में कई महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्य किया है। उनमें गुजरात राज्य विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रम समिति के अध्यक्ष और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रालय में गृह, पुलिस आवास, सीमा सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा, गृह रक्षक, ग्राम रक्षक दल, कारागार, निषेध, आबकारी, और परिवहन राज्य मंत्री के पदों पर किए गए कार्य प्रमुख हैं।

भारत के गृह मंत्री अमित शाह राजनीति के अलावा खेल जगत से भी गहरा लगाव रखते हैं। क्रिकेट में उनकी विशेष रुचि है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की कार्यकारी और अन्य समितियों में भी वे कार्य कर चुके हैं।

वर्तमान में अमित शाह गृह मंत्री के साथ इन पदों पर कार्यरत हैं –

  1. निदेशक- गुजरात स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड
  2. निर्देशक- द अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट को ओपरेटिव बैंक लिमिटेड

सामाजिक जीवन में विस्तृत अनुभव रखने वाले श्री अमित शाह 22 फरवरी 2016 से सोमनाथ ट्रस्ट, गुजरात के ट्रस्टी भी हैं। वर्तमान में अमित शाह भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी हैं।

भारत का गृहमंत्री कौन है ? इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी है हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और आपके भारतीय गृहमंत्री से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। यह लेख read करने के लिए धन्यवाद।

3 Comments

  1. Rajkishor raj June 16, 2019
  2. Dheeraj vishwakarma October 5, 2019
  3. Suresh mannewar January 13, 2020

Leave a Reply