भारत में कितने महल हैं ? Great Forts in India

भारत में महलों की संख्या  – लगभग 80

भारत के एक लोकतांत्रिक देश बनने से पहले तथा अंग्रेज़ी हुकूमत के आने से पहले तक अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग राजाओं का शासन हुआ करता था। इस दौरान यह राजा अपने रहने के लिए आलीशान भवनों का निर्माण करवाते थे। इन्हें महल के नाम से जाना जाता है।  महलों में ही राज परिवार रहता था। भारत में बड़े स्तर पर ऐसे आलीशान महल बनाए गए। उनमें से अधिकतर महल आज भी हूबहू मौजूद है। और इनमें से कई ऐसे महल है जिनमें बड़े-बड़े होटल चल रहे हैं। इन Hotels की गिनती भारत के सबसे महंगे होटलों में की जाती है। उदयपुर का City Palace इसका बेहतरीन उदाहरण है।

भारत में कितने महल है, इस पर आधिकारिक रूप से सरकार की ओर से कोई आंकड़ा जारी नहीं किया गया है।  लेकिन अन्य स्रोतों से पता चलता है कि भारत में आलीशान महलों की संख्या लगभग 80 है। ऐसे में आप भी मान सकते हैं कि भारत में 80 महल मौजूद है। इनमें से दर्जनों महल आज भारत के मशहूर पर्यटन स्थलों के रूप में जाना जाता है।

bharat me kul kitne mahal hai

भारत के कुछ मशहूर महल की बात करें तो उसमें जयपुर का अंबर पैलेस (Amber Palace) है। इसे राजा मान सिंह प्रथम ने बनवाया था। हवा महल, इसे महाराजा सवाय प्रताप सिंह ने बनवाया था। पटियाला पंजाब में स्थित शीश महल जिसे महाराजा नरिंदर सिंह महाराजा ने बनवाया था। मैसूर पैलेस भी काफी मशहूर महल है। इसे कृष्णा राजेंद्र वाडियार IV ने बनवाया था। हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस की भी गिनती सबसे आलीशान महलों में होती है। इसे हैदराबाद के नवाब विकार-उल-उमरा ने बनवाया था। यह महल आज आलीशान होटल में तब्दील हो चुका है।

इसी तरह उदयपुर का द्वीप महल, जिसे मेवाड़ के सिसोदिया वंश के राजाओं ने बनवाया था, वह भी काफी मशहूर है। बड़ौदा में सायाजीरव गायकवाड III  द्वारा बनवाया गया लक्ष्मी विलास पैलेस भी आलीशान महल है। आईना महल, तब कच्छ के शाशकों का निवास हुआ करता था। हैदराबाद के निज़ाम का ही पुराना महल भी काफी मशहूर है। मुर्शिदाबाद के नवाब वासिफ अली मिर्ज़ा द्वारा निर्मित वासिफ महल भी एक विशाल महल है।

Read More :-

Leave a Reply