सांपों का देश किस देश को कहते हैं।

हम “सांपों का देश किस देश को कहते हैं” ये लेख आपके लिए लेकर आये हैं। जिसमें आपको “सांपों के देश” के बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आपके इस topic “सांपों का देश किस देश को कहते हैं” से जुड़े कोई questions हैं, तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

sanpo ka desh kounsa hai

दोस्तों, इस world में तरह-तरह के जीव और जन्तु रहते हैं। सभी स्थान की प्रकृति के अनुसार पाए जाते हैं। जलवायु के अनुसार वातावरण में जीव विद्यमान रहते हैं और उस structure में रहते हैं। ऐसे में कई देशों में अलग-अलग जीव अधिक संख्या में पाए जाते हैं। जिनमें सांप भी होते हैं। आज हम बता रहे हैं, ऐसी कौनसी वो country है, जहां सांप अधिक संख्या में पाए जाते हैं और जिसे सांपों का देश भी कहा जाता है।

सांपों का देश किस देश को कहते हैं

जिस देश में सांप सबसे ज्यादा पाए जाते हैं, उस country का नाम ब्राजील है। ब्राजील country को सांपों का देश कहा जाता है। इस देश में Ilha da Queimadaनाम का एक आयलैंड है, जहां विषैले सांप पाए जाते हैं। यहां के लोगों का मानना है कि यहां हर वर्ग मील पर snakestoप्रजाति के 5 सांप मिल जाएंगे। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां सांप कितने होंगे। यहां पर दुनिया के सबसे dangerous snakes पाए जाते हैं। दोस्तों, आपने ये तो जान लिया कि सांपों का देश किस country को कहते हैं। लेकिन आपको अब इस देश के बारे में सामान्य जानकारी भी जान लेनी चाहिए, जो आपके बहुत काम आएगी।

सांपों का देश “ब्राजील” के बारे में सामान्य जानकारी

ये देश दक्षिण अमरिका महाद्वीप में स्थित है और ये इस महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। इतना ही नहीं ये देश पूरे world में 5वां सबसे बड़ा देश है। इस देश की राजधानी ब्रासीलिया है और यहां का सबसे बड़ा शहर साओ पाउलो है। यहां की Official language पुर्तगाली है। यहां के citizen ब्राजीलियाई कहलाते हैं। इस देश के राष्ट्रपति Jair Bolsonaro हैं। इस country का क्षेत्रफल 8514877 वर्ग कि.मी. है। यहां की कुल जनसंख्या 201,009,622 के करीब है। यहां पर रियल currency चलती है। इस देश की खोज अमेरिगो वाससक्की ने की थी। इस देश का New constitution 24 जनवरी 1964 को बना था। ब्राजील word पुर्तगाली word ब्राजीलवुड से लिया गया है। इसका अर्थ एक tree का नाम होता है। इस देश की सबसे ऊंची चोटी Pico da neblina है। यहां पर world का सबसे बड़ा क्रेक कोकीन market बना हुआ है। हमने ब्राजील country से जुड़ी कई सामान्य जानकारियां आपके साथ share की है, वैसे और भी इस country से जुड़ी कई जानकारियां हैं।

तो finders, आज हमने “सांपों का देश किस देश को कहते हैं” ये जानकारी के बारे में बताया है। अगर आपके इस topic “सांपों का देश किस देश को कहते हैं” से जुड़े कुछ question हैं और आपको लगता है कि इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गई है, तो आप हमें इस लेख “सांपों का देश किस देश को कहते हैं” के comment में बता सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply