कौन सा राज्य भारत उत्तर पूर्वी राज्य की सात बहनों का भाग नही है।

भारत के उत्तर पूर्व में 8 भारतीय राज्य हैं। ये राज्य भारत के अन्य राज्यों के मुकाबले सांस्कृतिक रूप से भिन्न हैं। भारत के ये 8 पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम तथा त्रिपुरा हैं। इन राज्यों का संपर्क पूर्वी भारत से, पश्चिम बंगाल के एक शहर सिलीगुड़ी के द्वारा होता है। राजनीतिक आधार पर भारत के ये उत्तरी राज्य भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

भारत के ये आठ राज्य भारत के पड़ोसी मुल्कों के बिल्कुल बॉर्डर पर ही है। ये सभी राज्य मिल कर भारत तथा इसके पड़ोसी मुल्कों के बीच मौजूद अंतराष्ट्रीय बॉर्डर का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा साझा करते है। ये उत्तर पूर्वी राज्य अपने प्राकृतिक सीमाओं  का लगभग 99 प्रतिशत भाग अंतराष्ट्रीय सीमाओं के साथ साझा करते है। भारतीय सीमाओं का कुल 5,182 किलोमीटर इन उत्तर पूर्वी राज्यों की सीमाओं से लगता है। भारत में मौजूद 8 राज्य में से 7 को सात बहनें यानी Seven Sisters के विशेष नाम से भी जाना जाता है।

इस प्रश्न का उत्तर जानने से पहले ये जान लें कि सात बहनें किसे कहते हैं।

“सात बहनें” क्या है?

भारत के इन उत्तर पूर्वी राज्यों में से 7 राज्यों को एक विशेष नाम से जाना जाता है। सातों राज्यो को एक साथ Seven Sisters यानी सात बहनों के नाम से भी जाना जाता है। यह विशेष उपाधि इसलिए भी दी गयी थी क्यों कि Seven Sisters के 7 राज्यों का कुल क्षेत्रफल मिला कर  यह भारत के कुल क्षेत्रफल का 7 प्रतिशत होता है। इन राज्यों को  “सात बहनें” की उपाधि जनवरी 1972 में त्रिपुरा के एक पत्रकार Jyoti Prasad Saikia ने दी थी। इन Seven Sisters State में उत्तर पूर्व का एक राज्य सिक्किम शामिल नही है क्यों कि इसे जब यह उपाधि दी गयी थी तब सिक्किम भारत का हिस्सा नही था। उस समय सिक्किम स्वतंत्र राज्य हुआ करता था। भारत में सिक्किम का विलय 1975 में हुआ था। तब यह उत्तर पूर्वी भारत का आठवां राज्य बना था।

अब इस प्रश्न के उत्तर की बात करते हैं, तो आपको बता दें कि इस सवाल का जवाब यह है कि भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में से केवल 7 राज्य ही Seven Sisters का हिस्सा है। इसलिए 7 राज्यों के अलावा कोई भी राज्य इस प्रश्न का उत्तर हो सकता है। इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए पहले ये जानना ज़रूरी है कि  उत्तर पूर्व के कौन कौन से राज्य Seven Sisters में शामिल है।

  • Seven Sisters का राज्य

उत्तर पूर्वी राज्यों को Seven Sisters की उपाधि उत्तर भारत के सिक्किम के भारत का हिस्सा बनने से पहले ही मिला था। ऐसे में उत्तर पूर्वी राज्य के सिक्किम को छोड़ कर Seven Sisters में शामिल राज्य निम्नलिखित है।

  • अरुणाचल प्रदेश
  • असम
  • मेघालय
  • मणिपुर
  • मिज़ोरम
  • नागालैंड
  • त्रिपुरा

अब Seven Sisters State में शामिल राज्यों के नाम जानने के बाद इस सवाल का जवाब अपने आप ही मिल जाएगा। इन सात के अलावा जो भी राज्य हैं वह Seven Sister में शामिल नही है जैसे कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड इत्यादि।

Leave a Reply