हाथियों का देश किस देश को कहा जाता है।

दोस्तों, आज हम इस लेख में बताने वाले हैं कि हाथियों का देश किस देश को कहा जाता है। अगर आप भी हाथियों के देश के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारा लेख “हाथियों का देश किस देश को कहा जाता है” को पूरा जरूर पढ़ें।

hathiyon ka desh koun sa hai

दोस्तों, elephant की meaning हर बच्चे को याद रहती है और सबसे बड़ा जानवर कहा जाने वाला हाथी बच्चों को आकर्षित करता है। ये सवारियों में भी देखा जाता है और बच्चे इसे देखकर बहुत खुश होते हैं। इतना ही नहीं हाथी पर कविता बोलने के साथ-साथ वो उसNपकी drawing बनाना भी पसन्द करते हैं। आपने भी आपके गांव या शहर में हाथी को देखा ही होगा। आज हम बात कर रहे हैं कि ऐसा कौनसा देश है, जिसे हाथियों का देश नाम से पहचान मिली हुई है और जिसे हाथियों का देश कहा जाता है।

हाथियों का देश किस देश को कहते हैं

हाथियों का देश लाओस को कहा जाता है और यहां पर मिलियन्स की संख्या में हाथी है। यहां पर पालतू से लेकर जंगली हाथियों का बहुत बड़ा समूह देखने को मिलता है। इनकी मृत्यु दर से ये कहा जा सकता है कि इनकी प्रजाति धीरे-धीरे विलुप्त हो सकती है। यहां के पर्यटकों के दिल को खुश करने के लिए ये एक आकर्षण का केंद्र है। यहां पर हाथियों की कई प्रजातियां पाई जाती है। यहां पर हाथियों के दाँत के लिए इनका शिकार बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से इनकी संख्या घटती जा रही है। तो आपने ये तो जान ही लिया है कि लाओस को हाथियों का देश कहा जाता है। लेकिन अब हम लाओस के बारे में कुछ सामान्य जानकारी दे रहे हैं।

हाथियों का देश “लाओस” के बारे में सामान्य जानकारी

ये देश दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है और इस देश की राजधानी विनतियन (Vientiane) है। ये देश मेकांग नदी के पास स्थित है। यही यहां का सबसे बड़ा शहर है। यहां पर लाओ language बोली जाती है। यहां के नागरिकों को लाओतियन कहा जाता है। यहां के राष्ट्रपति बोन्हंग वोराचित और प्रधान मंत्री थोंगलून सीसोलिथ है। इस देश की कुल जनसंख्या 2,36,800 वर्ग कि.मी. है। यहां का 2/3 भाग जंगली है। यहां की जलवायु उष्णकटिबंधीय है। यहां पर मुख्य रूप से बौद्ध धर्म के लोग पाए जाते हैं। यहां की कुल जनसंख्या 6.8 मिलियन से ज्यादा है। यहां पर पर्वत यानी mountain ज्यादा देखने को मिलते हैं यानी कि ये पहाड़ियों का क्षेत्र है।

इस देश की सीमा किन देशों से लगती है

इस देश की सीमा निम्नलिखित देशों से लगती है-

  1. पूर्व – कम्बोडिया
  2. पश्चिम – थाईलैंड
  3. उत्तर पश्चिम – म्यांमार और चीन
  4. दक्षिण – वियतनाम

ये वो देश हैं जिनकी सीमा लाओस से जुड़ी हुई है।

आज हमने “हाथियों का देश किस देश को कहा जाता है” के बारे में जाना। अगर आपको हमारा लेख “हाथियों का देश किस देश को कहा जाता है” पसन्द आया हो या आपको किसी जानकारी से कोई समस्या है, तो आप हमें comment में जरूर बताएं।

Leave a Reply