1 लीटर डीजल में कितने ग्राम होते हैं ?

1 लीटर डीज़ल में 832 ग्राम होता है। जी हां, एक आम सोच होती है कि 1 लीटर कोई पदार्थ 1 किलो ग्राम के बराबर होता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नही होता है। अगर आप एक साथ 1 लीटर तेल, 1 लीटर पेट्रोल, 1 लीटर दूध तथा 1 लीटर डीज़ल लेंगे और इन सभी को बारी – बारी से वजन करेंगे तो मिलने वाला परिणाम आपको थोड़ा चौंका देगा। इन सभी का माप भले ही 1 लीटर हो, लेकिन इन सभी का वज़न ग्राम में आपको अलग – अलग मिलेगा ।

1 litre diesel mein kitne gram hote hain

इन सभी पदार्थों के वजन में यह अंतर इन पदार्थों के घतन्व के कारण होता है। इन सभी का घनत्व (Density) एक दूसरे से भिन्न होता है, इस कारण ही वज़न भी अलग होता है। 1 लीटर डीज़ल को 1 किलो में बदलने पर 0.832 किलो प्राप्त होगा। यानी इसे पुनः ग्राम में बदलेंगे तो आपको 832 ग्राम प्राप्त होता है। इस तरह साफ है कि 1 लीटर डीज़ल में 832 ग्राम होता है।

एक बात ध्यान में रखना है कि यह हमेशा एक जैसा नही रहता है। यानी कि अगर आपने एक बार 1 लीटर डीज़ल का वजन किया और उसका वजन 832 ग्राम आता है तो यह ज़रूरी नही है कि प्रत्येक बार उसका वजन इतना ही आएगा। उसके वज़न में यह अंतर डीज़ल के तापमान, गुणवत्ता तथा परिस्थिति पर निर्भर करता है। इसलिए इसे पक्के तौर पर नही माना जा सकता है कि 1 लीटर डीज़ल हमेशा 832 ग्राम ही होगा। हलांकि एक औसत के रूप में इसे 832 ग्राम माना जाता है।

अगर आप 1 लीटर कच्चे तेल, जिससे पेट्रोल, डीज़ल इत्यादि निकाला जाता है, वह लेंगे तो उसका वजन तैयार हो चुके डीज़ल तथा पेट्रोल से अलग ही निकलता है। ऐसा यहां भी इनके घनत्व में अंतर होने के कारण होता है।

Read More :-

Leave a Reply