10 Points On Mahatma Gandhi In Hindi – महात्मा गाँधी की 10 खास बातें।

10 points on mahatma Gandhi in hindi

1. महात्मा गांधी ने अपनी वकालत की पढ़ाई पूरी करने के बाद 16 नवंबर, 1891 के दिन पहली बार बॉम्बे हाइकोर्ट के प्रोथोनोटरी और रजिस्ट्रार को एक लिखित आवेदन सौंपा था। इस आवेदन में महात्मा गांधी ने Bombay High Court के Barrister (अधिवक्ता) के रूप में दाखिल किए जाने की इच्छा जताई थी। महात्मा गांधी के द्वारा हस्तलिखित यह आवेदन वर्तमान में धारवाड़ High Court के Bar Association (बार एसोसिएशन) में प्रदर्शन के लिए रखा गया है।

2. सन 1888 में 18 वर्ष की उम्र में महात्मा गांधी ने इंग्लैंड जाने से पहले शराब, मांस और औरतों को नहीं छूने की कसम खाई थी। महात्मा गांधी के इस वचन के बाद ही उनकी माता ने उन्हे England (इंग्लैंड) जाने की अनुमति दी थी।

3. महात्मा गांधी पूर्ण रूप से Vegetarian (शाकाहारी) थे। यहाँ तक कि उन्होने दूध और दुग्ध-उत्पाद का सेवन भी बंद कर दिया था। इस विषय में उन्होने एक बार कहा था कि Cow’s Milk (गाय का दूध) किसी और का भोजन है और मैं किसी और के भोजन को ग्रहण नहीं कर सकता।

4. बचपन में Mahatma Gandhi बहुत शर्मीले और साधारण या औसत दर्जे के स्टूडेंट हुआ करते थे। शुरुआत में वे डॉक्टर बनना चाहते थे किन्तु उनके पिता उन्हे सरकारी नौकरी दिलाने के इच्छुक थे।

5. 2 अक्टूबर, 1869 को जब पोरबंदर, काठियावाड़ में मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म हुआ था तब वह इलाका अंग्रेजों के अधीन था।

6. Mahatma Gandhi (महात्मा गांधी) के जीवन ने कई महान लोगों और विश्व नेताओं को प्रेरणा दी है। इनमें मार्टिन लूथर किंग जूनियर, नेल्सन मंडेला और बराक ओबामा जैसी शख्शियतें शामिल हैं।

7. मोहनदास करमचंद गांधी को सबसे पहली बार “महात्मा” की उपाधि रवीन्द्रनाथ टैगोर ने 6 मार्च 1915 को दी थी। उसके बाद से देश-विदेश में उन्हे महात्मा गांधी के नाम से पुकारा जाने लगा।

8. महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबाई माखनजी कपाड़िया से हुआ था जो उनसे उम्र में एक साल बड़ी थीं। विवाह के समय गांधी की आयु 13 वर्ष और कस्तूरबा गांधी की आयु 14 वर्ष की थी। महात्मा गांधी की पहली संतान 1885 में हुई थी जिसका कुछ समय बाद ही देहांत हो गया था। इसी वर्ष उनके पिता की भी मृत्यु हुई थी। गांधी की पत्नी की मृत्यु 22 फरवरी 1944 के दिन हुई थी। उस वक़्त महात्मा गांधी जेल में थे।

9. महात्मा गांधी को दक्षिण अफ्रीका में पहली बार 10 जनवरी 1908 के दिन गिरफ्तार किया गया था। भारत में अंग्रेजों ने पहली बार महात्मा गांधी को असहयोग आंदोलन के समय 10 मार्च 1922 के दिन गिरफ्तार किया था। उन्हे देशद्रोह के आरोप में 1922 में 6 वर्ष जेल की सजा सुनाई गयी थी। किन्तु गांधी जी को केवल दो वर्ष बाद ही रिहा कर दिया गया।

10. महात्मा गांधी के अहिंसा के संदेश को विश्व में सम्मानित और प्रसारित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ 2007 से हर साल महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस (International Day of Nonviolence) के रूप में मनाता है।

Leave a Reply