अब्राहम लिंकन कौन थे ? who was the Abraham lincoln

Abraham Lincoln संयुक्त राज्य अमेरिका के  16th राष्ट्रपति थे । अब्राहम लिंकन 1861 से लेकर 1865 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे । अब्राहम लिंकन को अमेरिका के सबसे बेहतरीन राष्ट्रपति के रूप में याद किया जाता है यही नहीं इनको अपने सिद्धांतों के लिए लड़ने के लिए भी याद किया जाता है । अब्राहम लिंकन की ईमानदारी के विषय में इतनी कहानियां है कि उन्हें Honest Abe  भी कहा जाता है ।

अब्राहम लिंकन का जन्म 12 फरवरी 1809 को केंटकी प्रांत में हुआ था । अब्राहम लिंकन और उनके पिता थॉमस लिंकन का जीवन अब्राहम लिंकन के बचपन के समय कठिनाइयों से भरा पड़ा रहा । यहीं से थॉमस लिंकन ने अपने बेटे अब्राहम को हार ना मानने का गुण सिखाया इसीलिए अब्राहम लिंकन 8 चुनाव हारने के बाद भी अपने रास्ते पर आगे बढ़ते रहें और अपने सिद्धांतों से समझौता किए बगैर अमेरिका के सबसे ऊंचे पद पर जा बैठे । 

Abraham Lincoln kaun tha

अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि, अब्राहम लिंकन कौन थे ? तो आगे बढ़ते हैं और अब्राहम लिंकन के जीवन के दो सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देते हैं । सबसे पहला है एक राजनीतिज्ञ के रूप में अब्राहम लिंकन  और दूसरा है अमेरिकी गृह युद्ध में अब्राहम लिंकन की भूमिका ।

राजनीतिज्ञ अब्राहम लिंकन  अथवा Politician Abraham Lincoln

अब्राहम लिंकन ने अपना राजनीतिक  जीवन Whig Party से शुरू किया । आमतौर पर यह लिखा जाता है कि किसी व्यक्ति को शुरुआती तौर पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा पर बाद में उसका जीवन आसान हो गया परंतु अब्राहम लिंकन के विषय में यह बात सही नहीं है अब्राहम लिंकन को अपने पूरे राजनीतिक जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा । अब्राहम लिंकन  के राजनीतिक जीवन में कई बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा यहां तक कि उनकी हार की संख्या उनकी जीत की संख्या से कहीं ज्यादा है ।

वैसे तो अब्राहम लिंकन ने Whig Party से अपनी शुरुआत की थी परंतु वह इस की नीतियों से संतुष्ट नहीं थे एवं इसमें अपने आप को असहाय पा रहे थे । इसीलिए वे नई पार्टी Republican Party को आगे बढ़ाने वाले लोगों में शामिल हो गए ,Republican Party पार्टी आज तक  अमेरिकी  राजनीतिक सत्ता के शिखर पर बैठी हुई है ।

अब्राहम लिंकन अश्वेतों को उनके अधिकार दिलाने पर विश्वास करते थे और उनका मानना था कि गुलामी प्रथा हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जानी चाहिए । इसी विषय पर उनकी पार्टी और एक अन्य पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच में भारी मतभेद आ गए । जिसका परिणाम यह निकला कि  अमेरिका ग्रह युद्ध की ओर बढ़ गया जिसमें उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ा ।

अमेरिकी गृह युद्ध

अब्राहम लिंकन गुलामी को हमेशा हमेशा के लिए समाप्त कर देना चाहते थे परंतु संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण में बहुत बड़ा तबका ऐसा था जो इस बात के खिलाफ था इसी बात पर अमेरिका के दक्षिण एवं उत्तर में लड़ाई चालू हो गई और अमेरिका ग्रह युद्ध में फंस गया ।

इतिहासकारों के अनुसार अमेरिकी गृहयुद्ध में 10 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई । जान माल के इतने नुकसान के बाद अब्राहम लिंकन के नेतृत्व वाला उत्तरी अमेरिका युद्ध जीत गया और गुलामी प्रथा  को अमेरिका में हमेशा हमेशा के लिए समाप्त कर दिया गया । परंतु अब्राहम लिंकन का भाग्य इतना अच्छा नहीं था कि वे इस यूनाइटेड स्टेट्स को देख सकें ।

इससे पहले कि वे अपना दूसरा चुनाव लड़ते  उनकी हत्या कर दी गई । अब्राहम लिंकन उन गिने-चुने राष्ट्रपतियों में से एक हैं जिन्होंने केवल एक कार्यकाल के लिए काम किया है परंतु उनकी छाप आज तक अमेरिका में दिखाई देती है ऐसे एक और राष्ट्रपति जिन्होंने केवल एक कार्यकाल में काम किया परंतु आज तक उनका नाम लिया जाता है वह है जॉन एफ कैनेडी । चलिए यह तो बात हुई अब्राहम लिंकन की ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे ।

Leave a Reply