AC (Air Conditioner) में कौन सी गैस भरी होती है ?

एसी अथवा एयर कंडीशनर में Freon गैस भरी होती है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर एयर कंडीशनर का एक हिस्सा बाहर होता है और एक हिस्सा अंदर होता है। शायद इसीलिए बहुत से लोगों को ग़लतफ़हमी होती है कि एयर कंडीशनर गर्म हवा को बाहर करने का काम करता है।  जबकि ऐसा है नहीं , एयर कंडीशनर गर्म हवा को ही ठंडा कर वापस अंदर डालता है। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है जब तक कि तापमान आपके द्वारा तय किये गये तापमान तक नही पहुँच जाता।

चलिए आप को समझाने का प्रयास करते हैं कि एयर कंडीशनर काम कैसे करता है। एयर कंडीशनर के अंदर Freon गैस भरी होती है। एयर कंडीशनर के अंदर एक कंप्रेसर होता है जो कि इस गैस को कंप्रेस करता है और ऐसा करने से फ्रीऑन गैस  धीरे-धीरे गर्म होने लगती है। फिर इस  गर्म गैस को विभिन्न coil  से गुजारा जाता है, जिनके प्रभाव में आकर यह गैस धीरे-धीरे ठंडी होने लगती है और तरल रूप धारण कर लेती है।

ac me kaun si gas hoti hai

अब इस ठंडी Freon को फिर से अलग किस्म के coil  से गुजारा जाता है जहां पर आपके घर की हवा होती है।  यह ठंडी गैस आपके घर  की गर्म हवा की गर्मी को absorb कर लेती है ,जिसके फलस्वरूप हवा ठंडी हो जाती है और इसे फिर एयर कंडीशनर वापस से आपके घर में डाल देता है। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि आपके द्वारा तय किये गये तापमान तक नहीं  पहुंच जाता ।

जब एक बार तापमान तय किये गये तापमान तक पहुंच जाता है तो यह प्रक्रिया बंद हो जाती है और इसके बाद यह प्रक्रिया दोबारा तापमान में परिवर्तन के साथ अपने आप ही चालू हो जाती है। हमें उम्मीद है कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि , एसी में कौन सी गैस भरी होती है ?  इसके साथ ही साथ आपको यह भी पता चल गया होगा कि एयर कंडीशनर काम कैसे करता है ।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment