एयरोप्लेन का अविष्कार किसने किया था। Who Invented The Aeroplane

मानव जीवन की यात्रा stone age से शुरू होकर आज 21st century तक आ पहुंची है, ऐसे में मनुष्य ने old tradition से आगे निकलकर आधुनिकता के बुलंदियों को छू लिया है और मानव के इस यात्रा के साक्षी (witness) बने हैं  स्वयं उसके द्वारा किये गए अविष्कार। आज हम मनुष्य द्वारा निर्मित इन्ही स्तब्धकारी अविष्कारों में से एक एयरोप्लेन के बारे में बात करेंगे। सर्वप्रथम हम जानेगे कि एयरोप्लेन है क्या? इसका इतिहास क्या है ? और इसे किसने खोज?

aeroplane ka aviskar kisne aur kab kiya tha

एयरोप्लेन क्या है ?

पतंगों, ग्लाइडरों से होकर supersonic विमानों तक पहुँच चुके एयरोप्लेन को ऐसे यान के रूप में जाना जाता है जो धरती के वातावरण से लेकर किसी अन्य वातावरण में भी उड़ सकता है।

एयरोप्लेन का इतिहास क्या है ?

आज पूरी दुनिया एयरोप्लेन के जिस इतिहास के बारे में जानती है वो हमें सिर्फ और सिर्फ अमेरिका के राइट बंधुओं तक ले जाता है परन्तु research इससे कुछ अलग कहते हैं, उनके अनुसार एयरोप्लेन का सबसे प्राचीन link  रामायण काल से जुड़ा है जहाँ ऋषि भारद्वाज द्वारा रचित संस्कृत के महान शास्त्र वैमानिक शास्त्र ने इसको describe किया गया है साथ ही राजा Bhoj के Samrangan Sutrdhaar में भी इसका उल्लेख मिलता है और तो और राइट बंधुओं से पूर्व India में ही Mumbai महाराष्ट्र के शिवकर बापु तलपड़े जी (1864 से 1916) द्वारा 1895 में Marutsakha विमान के बनाये जाने का उल्लेख सामने निकलकर आता है परन्तु British शासन के चलते ये दुनिया के सामने उजागर न हो सका।

एयरोप्लेन के अविष्कारक कौन है?

एयरोप्लेन के आविष्कार को उड्डयन के इतिहास से जोड़कर देखने पर ही हमें वो घटनाक्रम मिलेगा जिसके द्वारा एयरोप्लेन की खोज हुई:

  1. रामायण काल में ऋषि भारद्वाज द्वारा विमान बनाये जाने की प्रक्रिया की जानकारी देना।
  2. 1250 रॉजर बेकन द्वारा प्रथम बार यांत्रिक उड़ान के बारे में लिखा जाना।
  3. 1485 से 1500 के बीच Leonardo di Vinci द्वारा उड़ने वाली मशीन अर्थात पैराशूट बनाये जाना।
  4. 1783 में Montgolfier बंधुओं द्वारा प्रथम हवा से हल्का यान गुब्बारा बनाये जाना।
  5. विवादित संकेत के अनुसार India के शिवकर बापु तलपड़े ने भी 1895 में India में ही विमान बनाया।
  6. 1903 में Orville और Wilbur wright बंधुओं ने पहला सफल स्वतः अग्रगामी एयरोप्लेन उड़ाया।
  7. 1906 में Alberto Santos-Dumont ने पहला पब्लिक हवाई जहाज बनाया।

इस प्रकार विवादों से घिरे होने के बावजूद राइट बंधू Orville और Wilbur wright को ही एयरोप्लेन के आविष्कारक होने का श्रेय प्राप्त है।

Read also :-

Leave a Reply