अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है। Africa Ka Sabse Bada Desh

अफ्रीका महाद्वीप में कितने देश है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको बता दें कि यह महाद्वीप कुल 54 देशों से मिलकर बना हुआ है जो कि छेत्रफल के आधार दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है यह महाद्वीप 30,221,532 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। अफ्रीका महाद्वीप दुनिया का सबसे गर्म महाद्वीप माना जाता है इसके गर्म होने का कारण यहां पर लगभग 25% छेत्र में मरुस्थल सबसे ज्यादा है।

africa mahadweep ka sabse bada desh ka naam

अफ्रीका और एशिया महाद्वीप को स्वेज नहर अलग करती है। यह तो हमने अफ्रीका महाद्वीप के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त की परंतु यहां का सबसे बड़ा देश कौन सा है अब हम इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

अफ्रीका महाद्वीप का छेत्रफल तथा जनसंख्या सबसे बड़ा देश

किसी भी महाद्वीप का देश क्षेत्रफल के आधार पर और जनसंख्या के आधार पर बड़े हो सकते हैं इसलिए इस लेख में हम दोनों के आधार पर जानेंगे कि अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन से हैं।

क्षेत्रफल के आधार पर अफ्रीका का सबसे बड़ा देश

क्षेत्रफल के आधार पर अफ्रीका महाद्वीप की सबसे बड़ी country “अल्जीरिया” है जो कि 2,381,741 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है।

अल्जीरिया देश के बारे में सामान्य जानकारी

अल्जीरिया देश, अफ्रीका महाद्वीप के उत्तर दिशा में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी अल्जीयर्स शहर है। अल्जीयर्स इस देश का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर और इसके अलावा छेत्रफल के आधार पर इस देश सबसे बड़ा शहर भी है। अल्जीरिया में अरेबिक भाषा को ऑफिशियल लैंग्वेज का दर्जा दिया गया है जबकि यहां पर अन्य भाषाएं फ्रेंच आदि भी बोली जाती हैं। इस देश में 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 42,214,234 पापुलेशन के साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है।

Population के आधार पर अफ्रीका का सबसे बड़ा देश

जनसंख्या के आधार पर अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश “नाइजीरिया” है जिसमे 2018 के ताजे आंकड़ों के अनुसार लगभग 197,112,450 जनसंख्या रहती है जो कि दुनिया की total population में अपना 2.58% का योगदान देती है नाइजीरिया जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी country है।

नाइजीरिया देश के बारे में सामान्य जानकारी

नाइजीरिया देश अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिम की ओर बसा हुआ एक देश है जिसकी राजधानी “अबुजा” है। इस देश के सबसे बड़े शहर की बात करें तो यहाँ का सबसे बड़ा शहर “लागोस” है तथा इस देश की ऑफिशियल लैंग्वेज english है जो कि यहां के अधिकतर लोगों द्वारा बोली जाती है।

Read also :-

Leave a Reply