अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है। Africa Ka Sabse Chhota Desh

अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है (which is the smallest country of the Africa continent) आज की इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ में ही उस देश के बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

africa ka sabse chhota desh ka naam kya hai

अगर हम अफ्रीका महाद्वीप के सबसे छोटे देश के बारे में बात कर रहे हैं तो वह देश जनसंख्या के आधार पर और क्षेत्रफल के आधार पर अलग अलग हो सकते हैं इसलिए हम दोनों ही आधार पर जानकारी प्राप्त करेंगे कि अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है।

क्षेत्रफल के आधार पर

क्षेत्रफल के आधार पर बात करें तो अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश “सेशेल्स” (Seychelles) है जो कि लगभग 451 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

सेशेल्स देश के बारे में सामान्य जानकारी

इस देश की राजधानी ‘विक्टोरिया’ है और विक्टोरिया यहां की राजधानी होने के साथ-साथ सबसे बड़ी city भी है। इस देश में आधिकारिक भाषा English और फ्रेंच को माना जाता है। सेशेल्स भी, भारत देश की तरह अंग्रेजों का गुलाम था जिनसे इसे आजादी 29 जून 1976 को प्राप्त हुई तब से यह देश आजाद है और अपने यहां पर विकास के कार्यों में लगा हुआ है।

जनसंख्या के आधार पर

जनसंख्या के आधार पर अफ्रीका महाद्वीप का सबसे छोटा देश भी “सेशेल्स” ही है जिसमें 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 95 हजार लोग निवास करते हैं। इस पापुलेशन के साथ इस देश दुनिया के सभी देशों में 201 वॉ सबसे बड़ा देश है।

Read also :-

Leave a Reply