Aids Full Form In Hindi – एड्स का पूरा नाम क्या है

Aids एक बहुत ही जटिल बीमारियों में से एक बीमारी है जिससे कोई भी व्यक्ति ग्रस्त नहीं होना चाहता है general knowledge के लिए हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि एड्स दिवस (Aids Day) हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को एड्स के प्रति लोगों को इस बीमारी के प्रति इसलिए जागृत किया जाता है क्योंकि इसका अभी भी कोई भी इलाज संभव नहीं हो पाया है अगर एक बार व्यक्ति इस बीमारी से उलझ जाता है तो उसका बचना लगभग नामुमकिन होता है ।

aids ka full form kya hota hai

यह बीमारी समय के साथ बहुत ज्यादा विकराल रुप धारण कर रही है क्योंकि सिर्फ India में हर साल लगभग 10 लाख से ज्यादा लोग aids के शिकार हो रहे हैं जो कि एक बहुत ही बड़ा आंकड़ा है ।

Aids Full Form – Acquired Immune Deficiency Syndrome

Aids कैसे फैलता है और इससे कैसे बचा जा सकता है ।

एड्स के फैलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि use किये गये injection के प्रयोग से aids virus एक आदमी से दूसरे आदमी को जा सकता है इसके अलावा अगर आप का accident हो गया है और किसी व्यक्ति का खून जिसे aids disease है उसका खून आपको चढ़ा दिया जाता है तो यह virus आपके शरीर में आ जाता है । गर्भावस्था के दौरान भी शिशु को एड्स हो सकता है अगर उसके माता-पिता को एड्स है तो इसके अलावा एड्स saving blade के द्वारा भी आ सकता है

अगर आप इस रोग से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होगा खासकर जब आप injection लगवाते हैं तो देखें कि वह injection बिल्कुल नया हो और वेश्यावृत्ति से बचे हैं क्योंकि आजकल यह बीमारी इन सब चीजों से बहुत ज्यादा फैल रही है ।

Leave a Reply