Airtel के मालिक कौन है ? Who is Owner of Airtel

दूरसंचार (Telecommunication) के क्षेत्र में एयरटेल एक जाना पहचाना नाम है। Jio के बाजार पर पूर्णता वर्चस्व जमाने से पहले अगर किसी दूरसंचार कंपनी ने घरेलू (Domestic) एवं विदेशी बाजार में अपनी साख जमाई थी, तो वह एयरटेल (Airtel) ही थी। वर्तमान समय मे भी जहाँ जिओ सभी कंपनियों को बाज़ारी प्रतिस्पर्धा से बाहर कर रही है, वहां भी एयरटेल अपने पाँव जमाये हुये है। निश्चित तौर पर आज के समय में इसके उपभोक्ता (Customer) कम हुये है, लेकिन अभी भी यह जिओ (Jio) के बाद लोंगो की पहली पसंद है। इस Article में हम इसको प्रतियोगिता में जीवित रखने वाले व्यक्ति की चर्चा करेंगे, साथ ही इसके अन्य पहलूयों पर प्रकाश डालेंगे।

airtel ka malik kaun hai

Airtel के मालिक कौन है ?

एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) है। यह आज के समय मे एक जानी मानी हस्ती है, जिनकी गणना करोड़पतियों में होती है। इसके मालिक (Owner) होने के साथ साथ यह एयरटेल के संस्थापक एवं वर्तमान समय में इसके Chairperson भी है। एक उच्च दर्ज़े के व्यवसायी होने के अलावा यह समाजसेवी (Philanthropist) भी है, जिसके चलते इनको2007 में देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान, ” पदम भूषण” (Padma Bhushan) से नवाजा गया था।

सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 October 1957 को पंजाब के लुधियाना (Ludhiana) में हुआ था। यह एक बनिया परिवार के घर मे जन्मे थे। इनके पिताजी सत पाल मित्तल (Sat Paul Mittal), राज्यसभा में एक सांसद थे, जो Indian National Congress का नेतृत्व करते थे। अपनी शुरुआती पढ़ाई के लिये इन्होंने मसूरी के Wynberg Allen School में दाखिला लिया, लेकिन उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर (Gwalior) के Scindia School से पूरी की। इसके उपरांत उन्होंने 1976 में Panjab University से अपना Graduation प्राप्त किया। एक राजनीतिक परिवार से होने के बाबजूद उन्होंने एक उद्यमी (Entrepreneur) बनने के तरफ अपना पहला प्रयास1976 में मात्र 18 वर्ष की उम्र में किया। इसके लिए उन्होंने अपने पिताजी से 20,000 ₹ उधार लिये। उन्होंने अपने पहला व्यवसाय स्थानीय साइकिल निर्माताओं के लिये Crankshafts बनाने से किया। इसके कुछ सालों बाद वह मुंबई आ गये। जहाँ 1981 में उन्होंने पंजाब की एक कंपनी से Importing Licences खरीदा। जिससे वह बड़ी मात्रा मे Generators का Import करने लगे। लेकिन कुछ ही समय बाद यह काम भी बंद हो गया। जिसके बाद उन्होंने 1984 में भारत मे Push-Button Phones इकट्ठा करना प्रारंभ किया। जिसमें उनको सफलता मिली औऱ इसके ही परिणामस्वरूप Bharti Telecom Limited अस्तित्व में आई।

मई 2020 के आंकड़ों के अनुसार सुनील भारती मित्तल की कुल आय (Income) US$11.6 Billion मापी गई है। यह केवल मौद्रिक रूप से धनी नही है, बल्कि उनके नाम कई सारे सम्मान है। 2016 में इनको  International Chamber of Commerce का अध्यक्ष चुना गया था, जबकि 2010 में इनको Philanthropist of the Year के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

एयरटेल की संक्षिप्त जानकारी –

Airtel एक भारतीय दूरसंचार सेवा कंपनी (Indian Telecommunications Services Company) है, जिसका पूरा नाम “Bharti Airtel Limited” है। इसकी स्थापना 7 July 1995 को सुनील भारती मित्तल ने ही की थी। इसका मुख्यालय देश की राजधानी, नई दिल्ली में स्थित है। यह लगभग 18 देशों में अपनी 3G, 4G LTD, GSM, Voice Service एवं Fixed Line Broadband सेवाऐ प्रदान करता है। कुल 411.42 Million Subscribers के साथ यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Mobile Network Operator है। इस कंपनी से करीबन 19,405 कर्मचारी जुड़े है। जो इसको भारत का भी दूसरा सबसे बड़ा Mobile Network Operator बनाते हैं। वर्तमान समय (जून 2020) में Gopal Vittal इसके CEO एवं MD है। इसी समय इसका कुल राजस्व (Revenue) ₹875,390 Million एवं इसकी कुल आय ₹4,095 Million थी।

Leave a Reply