अकबर के पिता का क्या नाम था ? What Is The Name Of Akbar’s Father

मुगल वंश के वर्चस्व की stories हमको प्रायः histroy में पढ़ने मिलती है। एक से एक महान शासको की list मे एक नाम अकबर का भी था। अकबर  के बारे में जानने से उनके पिता के बारे में Complete information अधिकतर लोगों को नहीं मिल पाती। यह article उसी information को आप तक पहुँचाने का एक जरिया है।

akbar ke pita ka naam kya tha

अकबर के पिता का क्या नाम था

प्रथम मुगल शासक बाबर के सबसे बड़े पुत्र नसीरुद्दीन हुमायूँ सम्राट अकबर के पिता थे। इनका जन्म 6 मार्च 1508 को काबुल में हुआ था, यह जगह वर्तमान मे Afghanistan में है। इनकी माता Maham Begum तथा पिता Babar थे। हुमायूं अपने चार भाइयों में सबसे बड़े थे।

कामरान ,अस्करी एवं हिन्दाल उनको छोटे भाई थे। सुन्नी इस्लाम धर्म को मानने वाले हुमायूँ  मुगल वंश के नायाब सम्राटो में अपनी बुद्धिमता के लिए जाने जाते थे। 30 दिसम्बर 1530 को मात्र 23 वर्ष की आयु में आगरा में उनको सिंहासन पर बिठाया गया,एवं धूमधाम से उनका राज्याभिषेक किया गया। उसके उपरांत उनकी 29 अगस्त 1541 में मीर अली अकबर जामी की बेटी हमीदा बानु बेगम से शादी रचाई गई। हमीदा बानु बेगम के अलावा  Bega Begum, Chand Bibi, Bigeh Begum ,Haazi Begum,  Mah-Chuchak तथा Shahzadi Khanam भी उनकी पत्नियों की सूची में शामिल थी। राजा हुमायूँ की कुल पांच संतान थी, जिनमे दो पुत्र अकबर तथा मिर्ज़ा मुहम्मद हाकिम एवं तीन पुत्री थी। जिनके नाम अकिकेह बेगम, बख्शी बानु बेगम तथा बख्तुन्निसा बेगम था। हुमायूँ का 26 जून 1539 में शेरशाह सूरी के साथ हुआ चौसा का युद्ध बेहद प्रसिद्ध है। इस युद्ध मे हुमायूँ को अपने भाईयों से सहयोग न मिलने के कारण पराजय का सामना करना पड़ा था। हुमायूँ की जीवनी को “Humayu Nama” नाम से जाना जाता है, जिसको उसकी सौतली बहन गुलबदन बेगम ने लिखा था। हुमायूँ की मौत के बारे में ऐसा कहा जाता है कि, एक दिन अपने पुस्तकालय की सीढ़ियों से गिरने के कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गये ,जिसकी चलते 27 जनवरी 1556 को उनकी Death हो गई।

Read Also –

Leave a Reply