अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे।

हम इस post में “अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे” ये जानेंगे। अमेरिका के पहले राष्ट्रपति से जुड़ी जानकारियां आपको इस लेख में मिलेगी। अगर इस topic “अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे” से सम्बंधित आपके कोई doubts है, तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। आपको अमेरिका के पहले राष्ट्रपति से जुड़ी और भी जानकारी दी जा रही है।

america ke pratham rashtrapati koun hai

दोस्तों, राष्ट्रपति शब्द राष्ट्र और पति से मिलकर बना है। इसका अर्थ होता है राष्ट्र यानी country का प्रमुख। जी हां, ये country का प्रमुख होता है। हर country का एक प्रमुख होता है, जिसे हम राष्ट्रपति कहते हैं। अमेरिका जैसे बड़े विशाल देश में भी राष्ट्रपति का पद है और वर्तमान में वहां राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प हैं। आगे हम आपको बता रहे हैं कि अमेरिका के प्रथम यानी पहले राष्ट्रपति (president) कौन थे।

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे

इस देश के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन थे, जिनका कार्यकाल 1732 से 1799 तक था। इतना ही नहीं सबसे कम समय राष्ट्रपति पद पर रहने वाले पहले राष्ट्रपति (president) विलियम हेनरी हैरिसन है, जिनका Tenure केवल 32 दिन का रहा। जॉर्ज वाशिंगटन का नाम और उनका फ़ोटो हमें अमेरिका के सिक्कों पर आज भी देखने को मिलता है। यही नहीं पुराने time में ये वर्जीनिया की force में रहे थे और इनका जन्म भी वर्जीनिया में ही हुआ था। ये लेफ्टिनेंट जनरल भी रह चुके हैं। अमेरिकी क्रांति में इन्होंने अच्छी leadership की थी, जिसके बाद ही इन्हें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।

तो finders, आज इस लेख “अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे” में हमने जाना कि अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे। हमने अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के बारे में आपको जानकारी दे दी है। अगर आपके इस topic “अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे” से जुड़े कोई doubts है, तो आप इस post के comment में हमें जरूर बताएं।

Read also :-

One Response

  1. Ranjan kunar September 12, 2019

Leave a Reply