आंध्रप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन हैं 2020

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है (who is the current Chief minister of andhra Pradesh) इस विषय पर बात करने से पहले हम आंध्र प्रदेश के बारे में कुछ बातें जानेंगे जो gk के लिए बहुत महत्वपूर्ण है आइए देखते हैं ।

andhra pradesh ke vartman mukhya mantri koun hai

आंध्रप्रदेश भारत के पूर्व-दक्षिण में बसा हुआ एक राज्य जिसे राज्य का दर्जा 1 नवंबर 1956 को मिला था आंध्रप्रदेश 162,970 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो की area के आधार पर भारत का आठवां सबसे बड़ा राज्य है जबकि इसकी population 2019 के आँकड़ो के आधार पर 53.6 million के लगभग है इसीलिए यह population के मामले में भारत का दसवीं सबसे बड़ा राज्य है ।

आंध्र प्रदेश की राजधानी को लेकर बहुत से लोगों के confusion रहता है कि यहां की राजधानी क्या है क्योंकि यहां की दो राजधानी है पहली अमरावती और दूसरी हैदराबाद इसलिए हम यह भी जान लेते हैं कि यहां की राजधानी क्या है ।

वर्तमान में आंध्रप्रदेश की राजधानी अमरावती है जबकि कानूनी तौर पर यहां की राजधानी हैदराबाद है । हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ तेलंगाना की राजधानी भी है और ऐसा इसलिए है क्योंकि तेलंगाना राज्य में वर्तमान समय कोई भी नहीं develop city नहीं है जो वहां की राजधानी बन सके इसलिए हैदराबाद को तेलंगाना की राजधानी बना दिया गया है क्योंकि यह की सबसे developed city है ।

आंध्र प्रदेश 13 जिलों से मिलकर बना हुआ है और यहां की सबसे बड़ी city विशाखापट्टनम है ।

आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है

आंध्र प्रदेश के वर्तमान के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हैं जिन्होंने 8 जून 2014 को मुख्यमंत्री की शपथ ली थी यह तेलुगू देशम पार्टी से संबंध करते हैं चंद्रशेखर नायडू आंध्र प्रदेश के 13 वे मुख्यमंत्री हैं ।

आंध्र प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

आंध्र प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री नीलम संजीव रेड्डी थे जिन्होंने 1 नवंबर 1956 को मुख्यमंत्री पद संभाला था और यह आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर 11 जनवरी 1960 तक रहे थे वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता थे ।

Leave a Reply