आंध्रप्रदेश में कितने जिले है और आंध्रप्रदेश का सबसे बड़ा और छोटा जिला कौन सा है।

आंध्र प्रदेश भारत के 29 राज्यों में से एक राज्य है जो कि भारत के दक्षिण में बसा हुआ है क्षेत्रफल की दृष्टि से यह राज्य भारत का आठवां सबसे बड़ा राज्य है जो 162,970 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और अगर हम बात करें population के आधार पर तो यह population में भारत का 10 वा सबसे बड़ा राज्य है ।

andhra pradesh me kul kitne jile hai

आंध्र प्रदेश राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था जिसकी राजधानी अमरावती है जो कि यहां की कानूनी तौर पर राजधानी है और इस राज्य की सबसे बड़ी city विशाखापट्टनम है। आइए अब बात करते हैं कि इस राज्य पर कितने जिले हैं ।

अगर हम आंध्र प्रदेश में कितने जिले हैं तो बात करें तो यहां पर जिलो की संख्या 13 हैं आइए जानते हैं इन जिलो के नाम क्या है।

आंध्रप्रदेश के जिलों की सूची

  1. अनंतपुर जिला
  2. चित्तौड़ जिला
  3. ईस्ट गोदावरी जिला
  4. गुंटूर जिला
  5. कडप्पा जिला
  6. कृष्णा जिला
  7. कुरनूल जिला
  8. श्री पोट्टी रीरामुलु नेल्लूर
  9. प्रकाशम जिला
  10. श्रीकाकुलम जिला
  11. विशाखापट्टनम जिला
  12. विजयनगरम जिला
  13. वेस्ट गोदावरी जिला

चलिये आंध्र प्रदेश में कितने जिले हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद अब हम जानते हैं कि आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा जिला अनंतपुर जिला है जिसका कुल क्षेत्रफल 19130 वर्ग किलोमीटर है तथा 2011 के आंकड़ों के अनुसार इस जिले की जनसंख्या 40 लाख के करीब है ।

वहीं क्षेत्रफल के आधार पर आंध्र प्रदेश का सबसे छोटा जिला श्रीकाकुलमम है जिसका क्षेत्रफल 5,837 वर्ग किलोमीटर है 2011 के आंकड़ों के अनुसार इस जिले की जनसंख्या 27 लाख के आसपास है।

Leave a Reply