अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश हैं। Antarctica Me Kitne Desh Hai

अगर आप इस प्रश्न का उत्तर ढूंढ रहे हैं कि अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश हैं (how many countries are in Antarctica continent) तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश में स्थित है इस विषय पर जानकारी के अलावा इस महाद्वीप में बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

antarctica continet me kitne desh hai

अंटार्कटिका दुनिया का एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जिसमें एक भी देश नहीं है, मतलब आपसे यह प्रश्न पूछा जाये की अंटार्कटिका महाद्वीप में कितने देश है तो इसका जवाब है कि अंटार्कटिका महाद्वीप में एक भी देश नहीं है। परंतु 1959 में एक संधि हुई थी जिसमें कुछ देशों ने इस जगह पर experiment करने के लिए, इसमें अपनी-अपनी जगह को बांट लिया था और उन देशों के नाम आस्ट्रेलिया, चिली, फ्रांस, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम है जिन्होंने सबसे पहले संधि कर इस महाद्वीप में अपनी जगह बनाई थी इसके बाद अन्य देश जैसे कि अमेरिका और रूस को मिलाकर 46 देश इस संधि में शामिल हो गए।

अंटार्कटिका महाद्वीप के बारे में सामान्य जानकारी

अंटार्कटिका महाद्वीप विश्व के सभी महाद्वीपों में से दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा महाद्वीप है जो कि लगभग 14,000,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह महाद्वीप, दुनिया के सातों महाद्वीप में से सबसे ठंडा महाद्वीप है जो सालभर लगभग 98 प्रतिशत बर्फ से पूरी तरह घिरा हुआ है इस महाद्वीप के चारो ओर दक्षिणी महासागर है।

Read also :-

Leave a Reply