अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस कब मनाया जाता है ?

पिछले कुछ सालों में देखें तो technology का विकास एक अलग ही स्तर पर हुआ है। आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में तकनीक यानी Technology अपने पांव जमा चुका है। आज के समय में भी  तकनीक का विकास काफी तेजी से हो रहा है और रोज – रोज नए खोज हो रहे हैं। किसी भी क्षेत्र की बात कर लें, अधिक्तर जगह केवल तकनीक ही छाईहुई है। तकनीकके इस दौर में देखें तो इन सभी का आधार ऊर्जा यानी Energy ही है।

antarrashtriya urja diwas kan mante hai

जो भी खोज है सभी को उपयोग के लिए अपने अपने स्तर के हिसाब से ऊर्जा की आवश्यकता होती ही है। आज के समय में देखें तो ऊर्जा का उत्पादन बड़े स्तर पर किया जा रहा है तथा उसका उपयोग भी बड़े स्तर पर हो रहा है। मौजूदा समय में स्तिथि यह है कि आवश्यकता के मुकाबले ऊर्जा का उत्पादन कम ही है। अब जब कि ऊर्जा का महत्व इतना अधिक है तो अब सवाल आता है कि क्या ऊर्जा से संबन्धित कोई दिवस विश्व में मनाया जाता है, तो इसका जवाब है कि हां अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस हर साल मनाया जाता है। अब सवाल है कि अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस कब मनाया जाता है?

इस लेख में हम बताने जा रहे हैं कि अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस कब मनाया जाता है तथा इस दिन के कुछ महत्व के बारे में बताएंगे। सबसे पहले बता दें कि ऊर्जा का महत्व समझते हुए अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस का आयोजन विश्व के कई देशों में एक साथ 3 मई की किया जाता है। इस दिन अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के आयोजन के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश की जाती है कि ऊर्जा का हमारे जीवन में क्या महत्व है तथा इसके संरक्षण के लिए एक नागरिक के तौर पर हमें क्या करना चाहिए।

3 मई – अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के रूप में मनाया जाने वाला दिन

घर में जलने वाले बल्ब से ले कर टीवी, कम्प्यूटर तथा मोबाइल के अलावा कई अलग अलग कामों में हम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। इन चीज़ों को चार्ज करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसी तरह ईंधन के द्वारा भी ऊर्जा उत्पन्न किया जाता है। इन सबसे वातावरण का भी नुकसान होता है। अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि लोगों को जागरूक बनाया जाए की ऊर्जा का कितना महत्व है तथा इसके वातावरण के साथ समन्वय स्थापित करते हुए हमें किस तरह ऊर्जा का उत्पादन करना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान ऊर्जा संरक्षण पर भी ध्यान आकर्षित किया जाता है।

ऊर्जा की बर्बादी भी आज के समय में बड़ा मुद्दा है। इस पर भी इस दौरान ध्यान दिया जाता है। अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के दिन कई स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इस दौरान विश्व स्तर के नेता भी एक मंच पर आ कर ऊर्जा संरक्षण तथा वातावरण के सुरक्षा पर विचार विमर्श करते हैं। इसके अलावा उर्जा के परम्परागत स्रोतों के अलावा ऊर्जा के अन्य स्रोत के खोज तथा अन्य उपलब्ध स्रोत के उपयोग को बढ़ावा देना भी इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम का हिस्सा होता है।

इस लेख के पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की अंतराष्ट्रीय ऊर्जा दिवस कब मनाया जाता है तथा इसे मनाने का उद्देश्य भी समझ में आ गया होगा। अगर आप इस लेख से संबन्धित कोई सुझाव देना चाहते है या कुछ सवाल करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह के लेख प्राप्त करते रहने के लिए आप इस Website के साथ जुड़े रहें।

Read also :-

Leave a Reply