एप्पल (Apple) कंपनी के संस्थापक कौन है?

टेक्नोलॉजी (Technology) के क्षेत्र में जब भी उत्कृष्टता (Excellence) की बात होती है, लोगों की जुबान पर सबसे पहला नाम एप्पल (Apple) कंपनी का आता है। इसके iPhone एवं MacBook भले ही बेहद कीमती होते है, लेकिन उनका प्रदर्शन प्रत्येक रुपये के खर्च को जायज दिखलाता है। एक लंबे अरसे से यह कंपनी वैश्विक (Globally) रुप से अपनी प्रतिष्ठा बनाये हुये है, जो विश्व मे मौजूद अन्य कंपनियों को इससे बेहतर करने की प्रेरणा प्रदान कर रही है। वर्तमान समय मे Oneplus जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन इसके नजदीक तो आये है, लेकिन गुणवत्ता (Quality) में फासला अभी भी बरकरार है। इस Article में हम एप्पल जैसी उत्कृष्ट कंपनी के संस्थापक, इसके CEO एवं इसकी अन्य बातों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Apple कंपनी के संस्थापक –

इस कंपनी की स्थापना मुख्य रूप से तीन लोगों ने की थी, जिनमें स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) मुख्य व्यक्ति थे। इसके सह संस्थापक (Co founder) होने का श्रेय स्टीव वोन्जिएक (Steve Wozniak) एवं रोनाल्ड वायने (Ronald Wayne) को जाता है। इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी। पूर्व में इसको Apple Computer Company के नाम से जाना जाता था। यह एक सार्वजनिक (Public) निगम के रूप में अपने आप को संचालित करती हैं। यह अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्यौगिकी कंपनी (Multinational Technology Company) है, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के Cupertino में स्थित है।

2019 के आंकड़ो के अनुसार इस संगठन का कुल राजस्व 260.174 Billion US$ था, जो Technology के मामले में इसको दुनिया की सर्वाधिक राजस्व (Revenue) वाली कंपनी बनाती है। इससे अलावा इस कंपनी में लगभग 1,37,000 कर्मचारी जुड़े हुये है।

इस कंपनी ने अपनी शुरुआत कंप्यूटर (Computer) बनाने एवं उनको बेचने के लिये की थी। इसका पहला Apple 1 Personal Computer बुरी तरह से फ्लॉप रहा। लेकिन 1977 में इसका दूसरा मॉडल Apple 2 ने तेज़ी से रफ्तार पकड़ी। जिसके बाद जॉब्स ने कंप्यूटर डिज़ाइन (Design) एवं उनको बनाने के लिए एक टीम को काम पर लगा लिया। इसके नये Original Macintosh जैसे Graphical User Interfaces ने इसको बेहद कामयाब बनाया। हालांकि उस दौरान भी इसके प्रोडक्ट महंगे ही थे, जिसके कारण इनकी बिक्री उच्च स्तर पर नही हुई। स्मार्टफोन की क्षेत्र में इस कंपनी ने 2007 में प्रवेश किया। इसका पहला स्मार्टफोन iPhone था, जिसके सारे सॉफ्टवेयर (Software) खुद के थे। जो उस समय किसी भी मोबाइल निर्माता कंपनी के पास नही थे।

Apple Company के CEO –

1977 से लेकर 2020 मई तक इस कंपनी के कुल 7 CEO हुये है। इसकी शुरुआत Michael Scott के हुई थी, जो लगभग 4 साल इस पद पर रहे। इसके बाद Mike Markkula, John Sculley, Michael Spindler एवं Gil Amelio इस पद पर रहे। लेकिन इस कंपनी को सही मायने में दुनिया के सामने उदाहरण (Example) बनाने का श्रेय इसके छटवें CEO Steve Jobs को जाता है। उन्होंने यह पद वर्ष 2000 में संभाला था। जिसके बाद उन्होंने iPad, iTunes एवं Mac OS X जैसे प्रोडक्ट को बाजार में उतारकर, कंपनी को Profit की राह पर लाये। अगस्त 2011 में अपनी स्वास्थ्य समस्याओं (Health Complications) के चलते उन्होंने इस पद को त्याग दिया था। इसके बाद 5 October 2011 को Neuroendocrine Cancer के कारण उनकी मौत हो गई। 2011 में जॉब्स के पद त्यागने के बाद इस पर Tim Cook काबिज़ हुए। जो वर्तमान समय में भी इस कंपनी के CEO है।

Leave a Reply