उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है। UttarPradesh Ka Chtrafal kitna hai

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रखने वाला देश भारत विश्व के कुल भूभाग का केवल 2.4 प्रतिशत क्षेत्र ही Cover करता है जो कि विश्व मे क्षेत्रफल के हिसाब से 7वां सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। यह विशाल आबादी वाला देश कई अलग अलग राज्यों से मिल कर बना है। भारत के राज्य जनसंख्या तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से एक दूसरे से भिन्न भिन्न है। आबादी के अनुसार देखें तो उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है लेकिन सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य, उत्तर प्रदेश के बारे में आपने सोचा है कि उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है?

uttar prdesh ka chetrafal kitna hai

इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे कि उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है साथ ही उत्तर प्रदेश  से संबंधित कुछ अन्य बिंदुओं पर भी बात करेंगे। पहले बात करते हैं कि उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है। तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 243,290 वर्ग किलोमीटर है। इस क्षेत्रफल के साथ यह भारत का चौथा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला राज्य है।

  • 243,290 – उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल

भारत के चौथे सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले उत्तरप्रदेश की भौगोलिक स्तिथि की बात करें तो यह राज्य पश्चिम की ओर से राजस्थान से घिरा है। इसकी उत्तर – पश्चिमी सीमा हरियाणा, हिमाचल तथा दिल्ली से लगती है। इस प्रदेश के उत्तर में उत्तराखंड तथा नेपाल की सीमा है। इसी तरह पश्चिम में बिहार तथा दक्षिण में मध्यप्रदेश है। इसके अलावा दक्षिण – पूर्व में झारखंड और छत्तीसगढ़ को भीइसकीसीमा छूती है।

243,290 वर्ग किलोमीटर के साथ उत्तर प्रदेश भारत के कुल क्षेत्रफल का 7.33 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक संरचना की बात करें तो यह 18 डिवीजन में बंटा है जिसके अंतर्गत 75 ज़िले आते है। इसके अतिरिक्त यहां छोटे – बड़े 915 शहर, 14 नगर निगम, 821 अंचल हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल कितना है। अगर आप इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बताएं तथा इसी तरह के पोस्ट प्राप्त करते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Read also :-

Leave a Reply