अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है (who is the Chief minister of arunachal pradesh) यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि अक्सर exams में यह प्रश्न पूछ लिए जाता है पर हम इस राज्य में मुख्यमंत्री के बारे में जानने से पहले हम अरुणाचल प्रदेश से जुड़ी हुई कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

arunachal ke mkhya mantri kon hai puri jankari

अरुणाचल प्रदेश भारत के 28 राज्य में से एक राज्य है जो कि भारत के पूर्व में बसा हुआ है यह राज्य भारत के पूर्वी छोर में स्थित होने के कारण इसकी सीमा भारत के पड़ोसी देशों से लगती है जिनके नाम भूटान, म्यांमार और चीन है पर इसके अलावा इस राज्य की border भारत के कुछ अन्य राज्य असम और नागालैंड से भी मिलती है।

अरुणाचल प्रदेश और भारत के पड़ोसी देश चीन के बीच की सीमा को “मैकमोहन सीमा” के नाम से जानी जाती है इस सीमा को लेकर हमेशा भारत और चीन में विवाद चलते ही रहते हैं ।

आंध्र प्रदेश राज्य का गठन 13 अगस्त 1975 को हुआ था जो कि area के आधार पर भारत 15 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जिसका जो कि 83,743 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । आंध्रप्रदेश 23 जिलो से मिलकर बना हुआ है जिसकी राजधानी “ईटानगर” है और ईटानगर इस राज्य की सबसे बड़ी city भी है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है

अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री “पेमा खांडू” है जिन्होंने इस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ 17 जुलाई 2016 को ली थी पेमा खांडू भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखते हैं ।

आंध्र प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

अरुणाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री प्रेम खांडू थुंगन थे उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ 13 अगस्त 1975 को ग्रहण की थी। प्रेम खांडू जी 18 सितंबर 1979 तक अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर कार्यरत रहे थे यह जनता पार्टी से संबंध रखते थे ।

Leave a Reply