अरुणाचल प्रदेश में कितने ज़िले हैं ? Arunchal Pradesh me Jile

अरुणाचल प्रदेश भारत के 28 पूर्ण राज्यों में से एक राज्य है। इसकी राजधानी ईटानगर है। यह अरुणाचल प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। अरूणाचल प्रदेश भारत का सबसे पूर्वोत्तर (Northeastern) राज्य है। अरुणाचल प्रदेश को Orchid State of India भी कहा जाता है। इसे Land of the dawn-lit mountains के नाम से भी जाना जाता है। अंग्रेज़ी हुकूमत तथा भारत की आज़ादी के बाद तक अरुणाचल प्रदेश North East Frontier Agency (NEFA) के नाम से जाना जाता था। इसके बाद 20 जनवरी 1972 को इसे अरुणाचल प्रदेश नाम दिया गया था। तब इसे असम से अलग करते हुए एक केंद्र शासित राज्य बनाया गया था। इसके बाद इसे पूर्ण राज्य के रूप में 20 फरवरी 1987 में स्थापित किया गया।

अरुणाचल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 83,743 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल के आधार पर अरुणाचल प्रदेश भारत के राज्यों में 15वें स्थान पर है। वहीं 2011 की जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश 27वें नंबर पर रहा था। 2011 में इस राज्य की कुल जनसंख्या 1,382,611 थी। अरुणाचल प्रदेश  का घनत्व महज़ 17 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। Seven Sisters के नाम से पहचाने जाने वाले भारत के पूर्वोत्तर के 7 राज्यों में सबसे बड़ा राज्य अरुणाचल प्रदेश ही है। अरुणाचल प्रदेश कई अन्य देशों के साथ भी अपनी सीमाएं साझा करता है। इसकी कुल 1630 किलोमीटर लंबी सीमा चीन, भूटान तथा म्यांमार से लगती है।

arunachal pradesh me kitne jile hai

भारत के अन्य राज्यों की ही तरह अरुणाचल प्रदेश भी कई अलग – अलग ज़िलों में बंटा हुआ है। अरुणाचल प्रदेश में 25 ज़िले हैं। इन ज़िलों का गठन अलग – अलग समय पर किया गया है। 9 ज़िलों की स्थापना अरुणाचल प्रदेश राज्य की स्थापना से पहले ही हो गयी थी। एक ज़िले की स्थापना राज्य के गठन के साथ ही यानी 1987 में हुयी थी। इसके बाद भी कई और ज़िले बनाए गए। यहां अंतिम बार नए ज़िले की स्थापना 2018 में की गयी थी। 2018 में Lepa Rada तथा Pakke Kessang ज़िले का गठन किया गया था। अरुणाचल प्रदेश का सबसे पुराना ज़िला, तिराप ज़िला है। इस ज़िले की स्थापना 1965 में ही की गयी थी।

अरुणाचल प्रदेश के सभी जिलों की सूची

अरुणाचल प्रदेश में कुल 25 ज़िले है। अरुणाचल प्रदेश के पूर्ण राज्य बनने से पहले यहां ज़िलों की संख्या केवल 10 थी। इसमें से 9 ज़िले पहले से ही थे, जबकि 1 ज़िले का निर्माण 1987 में ही किया गया था। अरूणाचल प्रदेश के पूर्ण राज्य बनने के बाद पहली बार नए ज़िले की स्थापना 1992 में की गयी थी। यह जिला पापम पारे था। इसके बाद फिर 1994, 1996 के साथ ही कई अलग – अलग सालों में नए ज़िले बनाए गए। अंतिम बार 2 नए ज़िले 2018 में बनाए गए थे। कुछ जगहों पर ईटानगर को भी जिले के रूप में प्रदर्शित किया गया है। लेकिन वास्तव में ईटानगर केवल राजधानी है। इसे अब तक ज़िले के रूप में मान्यता नही दी गयी है।

अरुणाचल प्रदेश के ज़िलों की सूची

  1. अन्जाव जिला
  2. चांगलांग जिला
  3. पूर्वी कामेंग जिला
  4. पूर्वी सियांग जिला
  5. लोहित जिला
  6. लोंगडिंग जिला
  7. लोअर सुबनसिरी
  8. पापुम पारे जिला
  9. तवांग जिल
  10. तिरप जिल
  11. लोअर दिबांग घाटी जिला
  12. ऊपरी सियांग जिल
  13. अपर सुबानसिरी जिल
  14. पश्चिम कामेंग जि
  15. पश्चिम सियांग जिला
  16. ऊपरी दिबांग घाटी जिला
  17. कुरुंग कुमेय जिला
  18. नामसाई जिला
  19. करा दादी जिला
  20. पक्के केसा
  21. शि-योम
  22. सियांग
  23. निचला सियां
  24. लेपा राड
  25. कामले

अरुणाचल प्रदेश में क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा ज़िला कौन सा है ?

अरुणाचल प्रदेश में कुल 25 ज़िले हैं। इनमें से सभी जनसंख्या एवं क्षेत्रफल के आधार पर एक दूसरे से भिन्न हैं। इन सभी जिलों में से, क्षेत्रफल के आधार पर अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला ऊपरी दिबांग घाटी (Upper Dibang Valley) है। इस ज़िले का कुल क्षेत्रफल 9,129 वर्ग किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल राज्य के अन्य ज़िलों के मुकाबले सबसे अधिक है। इस ज़िले की स्थापना 2001 में की गई थी। वास्तव में दिबांग ज़िले की स्थापना जून, 1980 में लोहित ज़िले से अलग करते हुए की गयी थी। लेकिन इसे 16 दिसंबर 2001 को ऊपरी दिबांग घाटी तथा Lower Dibang Valley में बांट दिया गया।

Upper Dibang Valley ज़िले का नाम इसी क्षेत्र से बहने वाली दिबांग नदी के नाम पर रखा गया है। दिबांग नदी ब्रह्मपुत्र नदी से निकलती है। Upper Dibang Valley क्षेत्रफल के आधार पर भले ही अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला हो, लेकिन आबादी के लिहाज से इसका स्थान काफी नीचे है। 2011 की जनगणना में Upper Dibang Valley की जनसंख्या महज़ 7948 ही रही थी। यहां का घनत्व केवल 0.8 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। इस लिहाज से घनत्व के आधार पर Upper Dibang Valley भारत का सबसे कम घनत्व वाला जिला है।

इतनी कम आबादी वाले ज़िले में भी लिंग अनुपात बेहद खराब है। Upper Dibang Valley में 1000 लड़को पर केवल 808 लड़कियां ही है। पिछले एक दशक में यहां की जन्म वृद्धि दर केवल 9.3 प्रतिशत रही है। ऊपरी दिबांग घाटी की साक्षरता दर 64.8 प्रतिशत है। यहां की कुल आबादी में 50.04 प्रतिशत हिंदुओ का है। इसके बाद दूसरा बड़ा धर्म Animist का है। इनकी संख्या 39.62 प्रतिशत है। इसके अलावा बौद्ध 2.20%, मुस्लिम 1.73%, क्रिश्चियन1.33% एवं सिक्ख 0.26%  हैं। 4.81 प्रतिशत लोग किसी भी धर्म को नही मानते हैं।

अरुणाचल प्रदेश का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा ज़िला कौन सा है ?

जनसंख्या के आधार पर अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा ज़िला पापम पारे (Papum Pare) ज़िला है। 2011 की जनगणना के अनुसार Papum Pare ज़िले की कुल आबादी 176,385 थी। यह राज्य के बाकी ज़िलों की अपेक्षा सबसे अधिक है। यह जिला अरुणाचल प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण ज़िलों में से एक है। यह ज़िला 2,875  वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। पापम पारे की साक्षरता दर 82.1 प्रतिशत है। इसके अलावा यहां का लिंग अनुपात भी राज्य के अन्य ज़िलों से बेहतर, 1000 लड़कों पर 950 लड़कियाँ हैं। 2001 से 2011 के बीच इस ज़िले की वृद्धि दर 44.57 प्रतिशत रही थी।

पहले Papum Pare ज़िला Lower Subansiri ज़िले का हिस्सा था। लेकिन 1999 में इसे इस ज़िले से अलग करते हुए Papum Pare के रूप में एक नए ज़िले के रूप में बना दिया गया। अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर भी Papum Pare ज़िले के अंतर्गत ही आता है।  Papum Pare ज़िला 3 Subdivision में बंटा हुआ है। इसमें एक क्षेत्र Itanagar capital complex है। इस ज़िले के अन्य Subdivision में  Yupia तथा Sagalee शामिल है। Papum Pare ज़िले के अंतर्गत 4 विधानसभा क्षेत्र भी आते हैं। इसके अलावा यहां 6 ब्लॉक भी है।

पापम पारे ज़िला अरुणाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित है। इस ज़िले के दक्षिण पूर्वी भाग में असम राज्य के कुछ ज़िलो की सीमाएं लगती है। इस ज़िले में कमला तथा सुबनसिरी नाम की 2 नदियां भी बहती है। पापम पारे की कुल आबादी में एक बड़ी संख्या Nyishi संप्रदाय की है। इसके अलावा कुछ प्रतिशत क्रिश्चियन को मानने वाले भी है।

भारत के सभी 28 राज्यों में कितने जिले है पढ़िए।

अरुणाचल प्रदेश में जिलेआंध्रप्रदेश में जिलेमध्यप्रदेश में जिले
उत्तराखंड में जिलेतेलंगाना में जिलेमणिपुर में जिले
कर्नाटक में जिले राजस्थान में जिलेहरियाणा में जिले
मिजोरम में जिले पंजाब में जिलेबिहार में जिले
सिक्किम में जिलेअसम में जिले महाराष्ट्र में जिले
झारखंड में जिले गोवा में जिलेछत्तीसगढ़ में जिले
मेघालय में जिलेतमिलनाडु में जिलेभारत में जिले 
नागालैंड में जिले वेस्ट बंगाल के जिले उड़ीसा में जिले
हिमाचल प्रदेश में उत्तर प्रदेश में जिलेत्रिपुरा में जिले

दोस्तों। आपको यह आर्टिकल अरुणाचल प्रदेश में कितने जिले है। कैसा लगा यह हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और अगर आप की इस arunachal pradesh me kitne jile है। से related कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सभी जवाब प्रश्नों के जवाब देने के लिए हाजिर है। धन्यवाद !

2 Comments

  1. Dinesh August 19, 2019
    • Arvind Patel August 22, 2019

Leave a Reply