एशिया महाद्वीप का छेत्रफल तथा जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा देश कौनसा है

एशिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है आज हम इस विषय के बारे में चर्चा करेंगे क्योंकि यह एक बहुत ही common और महत्वपूर्ण प्रश्न है कि एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश का नाम क्या है। पर इस विषय पर जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको बता दें कि पिछली post में हम एशिया महादीप के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त कर चुके है। अगर आपने अभी तक उस article को read किया है तो एशिया महाद्वीप के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उसे जरूर read करना चाहिए ।

asia ka sabse bada desh koun sa hai

चलिए अब हम एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े देश के बारे में बात करते हैं।

एशिया के सबसे बड़े देश के बारे में जानकारी

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है जोकि लगभग 44,579,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। और इस महाद्वीप का सबसे बड़ा देश रूस है परंतु रूस सिर्फ एशिया महाद्वीप का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का सबसे बड़ा देश भी है चलिए अब इस देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं।

  • सबसे बड़ा देश – रूस (Russia)
  • क्षेत्रफल – 17,074,200 वर्ग किलोमीटर
  • राजधानी – मास्को
  • राजभाषा – रूसी
  • सबसे बड़ा शहर – मास्को

रूस, दुनिया का सबसे बड़ा देश है तथा इसके छेत्रफल, राजधानी, राजभाषा के बारे में बात कर चुके हैं। और अगर हम इस देश की तुलना भारत के क्षेत्रफल से करें तो रूस, भारत के क्षेत्रफल से लगभग 5 गुना ज्यादा बड़ा है। भारत का क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। और अगर हम जनसंख्या के आधार पर किया की बात करें तो रूस दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश है जबकि पहले स्थान पर चीन तथा दूसरे स्थान पर भारत है।

Read also :-

Leave a Reply