एशिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है। Asia Ka Sabse Chota Desh

एशिया महाद्वीप का छेत्रफल और जनसंख्या के आधार पर सबसे छोटा देश कौन सा है (which is the smallest country of the asia) आज की इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ में ही हम एशिया महाद्वीप के सबसे छोटे देश के बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

asia ka sabse chota desh koun sa hai

क्षेत्रफल के आधार पर एशिया का सबसे छोटा देश “मालदीव” है यह देश लगभग 298 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि area के आधार पर विश्व का 206 वॉ सबसे छोटा देश है।

मालदीप देश के बारे में सामान्य जानकारी

Maldives एक छोटा सा देश है जिसमें लगभग 1,192 छोटे-छोटे कोरल द्वीप है जो कि भारत के दक्षिण दिशा में हिंद महासागर में स्थित है। इस देश की राजधानी “माले” है और माले यहाँ की राजधानी होने के साथ-साथ यहां की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर भी है मालदीप देश भी अन्य देशों की तरह यूनाइटेड किंगडम के अधीन एक गुलाम देश था जिससे इसे स्वतंत्रता 26 जुलाई 1965 को प्राप्त हुई थी।

वहीं अगर हम जनसंख्या के आधार पर एशिया के सबसे छोटा देश की बात करें तो Population के आधार पर एशिया का सबसे छोटा देश “सिंगापुर” है जो कि लगभग 721 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । जिसमे 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 58 लाख लोग निवास करते हैं जो कि एशिया महाद्वीप में सबसे कम है।

सिंगापुर देश के बारे में सामान्य जानकारी

सिंगापुर एशिया का एक बहुत ही समृद्ध देश है जिसे घूमने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं इस देश की capital का नाम सिंगापुर नगर है और यह देश लगभग 721 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Leave a Reply