अटल नगर किस राज्य की राजधानी है।

सर्वप्रथम हमें यह समझने की जरूरत है  कि वर्तमान में अटल नगर  किसी राज्य की राजधानी नहीं है, परंतु अटल नगर छत्तीसगढ़ की प्रस्तावित राजधानी है। सरल शब्दों में कहा जाए जब अटल नगर पूरी तरह बन जाएगा तब छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से अटल नगर स्थानांतरित करने की  घोषणा की गई है। अटल नगर को कई लोग नया रायपुर या नवा रायपुर के नाम से भी जानते हैं। अटल नगर वर्तमान राजधानी रायपुर से दक्षिण पूर्व दिशा में 17 किलोमीटर की दूरी में स्थित है।

अटल नगर एक planned city है । इस शहर को लगभग 5,60,000 लोगों के लिए बनाया जा रहा है। जब यह बन जाएगा तो यह भारत  की सातवीं planned city होगी । इस शहर की योजना के अनुसार इस शहर का लगभग 27% हिस्सा वृक्ष लगाने के लिए सुरक्षित रखा गया है अर्थात अटल नगर भारत की सबसे ज्यादा green city  होगा ।

atal nagar kiski rajdhani hai

अटल नगर की सामान्य जानकारी –

इस शहर के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट अत्याधुनिक  Sewage system की प्रस्तावना है अर्थात इस शहर में बरसात के दौरान  अन्य बड़े शहरों की तरह पानी रुकने की समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही साथ पीने के पानी  और  गंदे पानी का कहीं मेल मिलाप नहीं होगा दोनों के लिए Separate व्यवस्था होगी ।  इस व्यवस्था से ग्राउंड वाटर को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।इस शहर में बेहतरीन परिवहन व्यवस्था के लिए 225 किलो मीटर  की रोड प्रस्तावित है, जिसमें से 71 किलोमीटर की रोडो पर काम चालू भी हो गया है।

यह शहर प्रकृति  को बिल्कुल भी नुकसान न पहुंचाने वाले शहरों में से एक होगा। इसके लिए  इस बात का प्रावधान किया गया है कि इस शहर की हर बिल्डिंग में Rainwater harvesting system लगाया जाएगा ताकि बरसात के समय पानी इकट्ठा किया जा सके  और जिसको अन्य  समय उपयोग में लाया जा सके । ऐसा करने से ग्राउंड वाटर  पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा और ग्राउंड वाटर का स्तर भी बढ़ेगा। जिस दिन अटल नगर आधिकारिक रूप से छत्तीसगढ़ की राजधानी बनेगा हम इस आर्टिकल को Update करेंगे ताकि आपकी जानकारी तात्कालिक बनी रहे।

छत्तीसगढ़ का क्षेत्रफल कितना है ?

छत्तीसगढ़ का कुल क्षेत्रफल  1,35,191 वर्ग किलोमीटर है । क्षेत्रफल के हिसाब से यह देश का दसवा सबसे बड़ा राज्य है। जब छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश का हिस्सा था तब मध्यप्रदेश देश का  क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य हुआ करता था। छत्तीसगढ़ की आबादी 2,55,45,198 है, आबादी के हिसाब से छत्तीसगढ़ देश का 17वां  सबसे बड़ा राज्य है। छत्तीसगढ़ के क्षेत्रफल का लगभग 44% हिस्सा जंगलों से घिरा हुआ है। छत्तीसगढ़ की सीमाएं उत्तर पश्चिम में मध्य प्रदेश से मिलती है, उत्तर में उत्तर प्रदेश से मिलती हैं, उत्तर पूर्व में झारखंड से मिलती है ,दक्षिण पश्चिम में महाराष्ट्र से मिलती है ,दक्षिण में तेलंगाना एवं दक्षिण पूर्व में उड़ीसा से मिलती है।

Leave a Reply